गुरुवार, 23 जुलाई 2009

कृषि स्थाई समिति की बैठक में प्रस्तुत प्रस्तावों का अनुमोदन

कृषि स्थाई समिति की बैठक में प्रस्तुत प्रस्तावों का अनुमोदन

ग्वालियर 22 जुलाई 09। जिला पंचायत की कृषि स्थाई समिति की बैठक गत दिवस यहां आयोजित की गई। बैठक में कृषि, उद्यानिकी, पशु पालन एवं मत्स्य पालन विभागों के कार्यों की समीक्षा की गई तथा अनेक प्रस्तावों का समिति द्वारा अनुमोदन किया गया।

      बैठक में समिति द्वारा कृषि विभाग की विकासखण्डवार नलकूप खनन योजना, सूरजधारा, अन्नपूर्णा, मेक्रोमैनेजमेंट योजना एवं बीज ग्राम योजना के लक्ष्यों का सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया। साथ ही गतवर्ष स्वीकृत एवं इस वर्ष प्राप्त नलकूप स्ंप्रिकलर पाइप लाइन, बैलगाड़ी, ट्रेक्टर, शक्ति चलित कृषि यंत्र तथा विद्युत पंप की सूची का अनुमोदन किया गया। बैठक में कृषक हित में एक नलकूप से दूसरे नलकूप की दूरी 150 मीटर रखने का प्रस्ताव शासन को भेजने का निर्णय लिया गया, ताकि ज्यादा से ज्यादा छोटे किसान योजना से लाभान्वित हो सकें। इसी प्रकार उद्यानिकी के भौतिक एवं वित्तीय लक्ष्य का वर्ष 2009-10 के लिये विकासखण्डवार अनुमोदन किया गया। साथ ही माइक्रो इरीगेशन योजनान्तर्गत कृषि सूची का भी अनुमोदन किया गया।

      पशु चिकित्सा सेवाओं के अन्तर्गत इस वर्ष अनुदान पर प्रदाय किये गये उन्नत नस्ल के सांड़, पाडा, नर बकरा, नर सूकर, बैकयार्ड एवं कुक्कुट इकाई के लक्ष्यों का अनुमोदन किया गया। इसी प्रकार मत्स्य पालन विभाग के अन्तर्गत मछुआ प्रशिक्षणार्थियों की सूची, मत्स्य पालकों को सहायता, अनुदान स्वीकृति एवं विभिन्न योजनाओं पर दिये गये अनुदान का चर्चा के पश्चात अनुमोदन किया गया। साथ ही हरसी जलाशय की लीज अवधि में तीन वर्ष की वृध्दि के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: