शनिवार, 25 जुलाई 2009

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज ग्वालियर को देंगे अनेक सौगातें

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज ग्वालियर को देंगे अनेक सौगातें

 

ग्वालियर 24 जुलाई 09। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 25 जुलाई को ग्वालियर प्रवास पर आ रहे हैं तथा जिले को अनेक सौगातें देंगे। श्री चौहान सैकड़ों हितग्राहियों को शासकीय योजनाओं के तहत चैक वितरित कर लाभान्वित करेंगे तथा करोड़ों रूपये लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण कर जनता को समर्पित करेंगे। इसके अलावा वे '' हमारा ग्वालियर'' पुस्तक का विमोचन भी करेंगे।

मुख्यमंत्री करेंगे चैक वितरित

       मुख्यमंत्री श्री चौहान 25 जुलाई को यहां मेडीकल कालेज के डॉ. भगवत सहाय सभागार में जिले के 551 हितग्राहियों को 36 लाख 28 हजार 63 रूपये के विभिन्न योजनाओं के तहत स्वीकृत राशि के चैक वितरित करेंगे। जिला शहरी विकास अभिकरण की हितग्राही मूलक योजना के 100 हाथठेला वालों को पाँच लाख एवं 25 रिक्शा चालकों को  दो लाख 50 हजार के चैक प्रदाय करेंगे। इसी प्रकार नगर निगम की राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना में 10 लोगों को एक लाख, नजूल की मुख्यमंत्री आश्रय योजना में 32 लोगों को पट्टा वितरण, महिला बाल विकास विभाग की लाड़ली लक्ष्मी योजना में 300 बालिकाओं को 18 लाख की एन एस सी., सामाजिक न्याय विभाग की नि:शक्त विवाह योजना में 5 हितग्राहियों को एक लाख 25 हजार, जनपद पंचायत मुरार की अनुग्रह राशि योजना में एक हितग्राही को एक लाख, मजदूर सुरक्षा योजना में एक हितग्राही को 5 हजार की प्रसूति सहायता, मुख्यमंत्री भवन संनिर्माण मण्डल के एक हितग्राही को 5 हजार की प्रसूति सहायता एवं एक को 14 हजार 251 रूपये चिकित्सा सहायता तथा मृत्यु सहायता में एक व्यक्ति को 20 हजार रूपये की राशि के चैक वितरित करेंगे। साथ ही जनपद पंचायत घाटीगांव की राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना में 5 लोगों को 50 हजार, मुख्यमंत्री भवन संनिर्माण योजना में दो हितग्राहियों को दस हजार की प्रसूति सहायता, एक को अत्येष्टि राशि 22 हजार, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा बीमा योजना में 3 हितग्राहियों को 17 हजार 561 की प्रसूति सहायता, कलेक्टर कार्यालय की सोलेसियस योजनान्तर्गत 6 हितग्राहियों को एक लाख 12 हजार 500 रूपये तथा सहायक श्रमायुक्त की म प्र. भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मण्डल की योजना के तहत 57 हितग्राहियों को चार लाख 96 हजार 751 रूपये की राशि के चैक वितरित करेंगे।

मुख्यमंत्री 8 करोड़ से अधिक के कार्यों का लोकार्पण करेंगे

       मुख्यमंत्री 25 जुलाई को 8 करोड़ 39  लाख रूपये लागत के सात कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इनमें 2 करोड़ 10 लाख रूपये लागत का गुरूद्वारा पुल, एक करोड़ 25 लाख रूपये की लागत का काल्पी ब्रिज, 34 लाख की लागत का रॉक्सी पुल तथा 20 लाख रूपये लागत की गांधी रोड स्ट्रीट लाइट का कार्य शामिल हैं। इसी प्रकार डेढ़ करोड़ रूपये लागत का औद्यौगिक अधोसंरचना विकास निगम का भवन, दो करोड़ रूपये लागत की प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की विभिन्न सड़कें एवं एक करोड़ रूपये लागत का डॉ. भीमराव अम्बेडकर पॉलिटेक्निक कॉलेज के महिला छात्रावास भवन का लोकार्पण भी मुख्यमंत्री करेंगे।

''हमारा ग्वालियर'' - पुस्तक का होगा विमोचन

       मुख्यमंत्री श्री चौहान चैम्बर ऑफ कॉमर्स में आयोजित कार्यक्रम में ''हमारा ग्वालियर'' पुस्तक का विमोचन करेंगे। डॉ. अजय अग्निहोत्री द्वारा लिखित इस पुस्तक में ग्वालियर अंचल के इतिहास संस्कृति एवं कलात्मक गौरव का समावेश किया गया है। ग्वालियर की भौगौलिक स्थिति में स्थित अभेद्य ग्वालियर किले पर राजपूत एवं मुस्लिम राजवंशों की उपस्थिति दर्ज कराने से लेकर राजा मानसिंह तोमर के अद्वितीय शासनकाल के स्वर्णिम युग तक का सजीव उल्लेख किया गया है।

      सिंधिया राजवंश के दो सदियों के शासनकाल एवं ग्वालियर की सांस्कृतिक वैभवता तथा शिल्प स्थापत्य के उन्नत स्वरूप के इतिहास को बखूबी शब्दों में पिरोया गया है। ग्वालियर की प्रधान विशेषता इसका सांस्कृतिक वैभव है। ग्वालियर का इतिहास केवल युध्दों-अभियानों तथ सत्ता परिवर्तनों की तारीखों को समेटने वाला ऐतिहासिक विवरण भर नहीं रह गया है। सांस्कृतिक चेतना ने यहां के राजनीतिक इतिहास में रस का संचार किया है।

       आज के ग्वालियर की पहचान संस्कृति एंव कलाल्मक चेतना की दृष्टि से समृध्द नगर के रूप में स्थापित है। ग्वालियर की प्रसिध्दि की तरह उसकी समृध्दि भी अनेक आयाम लिये हुए हैं। इन विशेषताओं के साथ ग्वालियर की ऐतिहासिक परम्परा का उसकी विविध उपलब्धियों सहित विश्लेषण और चित्रण करना इस पुस्तक का मुख्य लक्ष्य है। हमारा ग्वालियर नामक पुस्तक लेखक के इतिहास बोध और नगर के प्रति गहरे लगाव की छाप छोड़ती है।

 

मुख्यमंत्री के आज के कार्यक्रम

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री श्री चौहान 25 जुलाई को प्रात: 9.45 बजे भोपाल से राजमाता विजयराजे सिंधिया एयरटर्मिनल महाराजपुरा आयेंगे। वहां से वे कैंसर चिकित्सालय जायेंगे तथा प्रात: 10.15 बजे से दोपहर 12 बजे तक नव निर्मित शैक्षणिक भवन का लोकार्पण करेंगे। उसके बाद वे मेडीकल कॉलेज के डॉ. भगवत सहाय सभागार में दोपहर 12.05 बजे से 12.45 बजे तक विभिन्न शासकीय योजनाओं के हितग्राहियों को रोजगार मूलक सहायता राशि के चैकों का वितरण करेंगे। मुख्यमंत्री 12.50 बजे से चैम्बर ऑफ कॉमर्स भवन जायेंगे एवं '' हमारा ग्वालियर'' नामक पुस्तक का विमोचन करेंगे।

      इसके बाद मुख्यमंत्री श्री चौहान दोपहर 01.20 बजे फूलबाग गुरूद्वारा पुल आयेंगे तथा नवनिर्मित पुल सहित अन्य कार्यों का लोकार्पण करेंगे। यहां से वे सर्किट हाउस जायेंगे। सर्किट हाउस से वे 2.40 बजे गोला का मंदिर के पास श्याम वाटिका पहुँचेंगे तथा 2.40 बजे से 3.30 बजे तक पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ की बैठक में भाग लेंगे। वहां से 3.50 बजे वे एयर टर्मिलन पहुँचेंगे एवं शाम 4 बजे वायुयान द्वारा भोपाल के लिये रवाना हो जायेंगे।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: