सोमवार, 29 दिसंबर 2008

फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली का प्रारूप प्रकाशन 5 जनवरी को

फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली का प्रारूप प्रकाशन 5 जनवरी को

इसी दिन से होगी शेष व नये मतदाताओं की फोटोग्राफी

ग्वालियर, 27 दिसम्बर 08 भारत निर्वाचन आयोग द्वारा एक जनवरी 2009 की स्थिति में फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण के लिए कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।  संभाग आयुक्त डॉ. कोमल सिंह ने संभाग के सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को इस संबंध में दिशा- निर्देश जारी कर दिये हैं । साथ ही ग्वालियर के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी ने भी इस तारत्म्य में समय-सारिणी के अनुसार सभी कार्रवाई समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये हैं ।

       जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली का प्रारूप प्रकाशन 5 जनवरी 2009 को होगा । इसी दिन से 30 जनवरी तक शेष तथा नये मतदाताओं की फोटोग्राफी की जायेगी । निर्वाचक नामावली से संबंधित दावे / आपत्तियाँ 5 जनवरी से 20 जनवरी तक प्रस्तुत की जा सकेंगी । नामावली का ग्राम सभा व स्थानीय निकायों में वाचन तथा नामों का सत्यापन 10 जनवरी व 11 जनवरी को किया जायेगा । राजनैतिक पार्टियों के बूथ लेवल एजेण्टस के साथ दावा / आपत्ति प्राप्त करने के लिए विशेष अभियान 17 जनवरी एवं 18 जनवरी को चलेगा । दावा आपत्तियों का निराकरण 30 जनवरी को किया जायेगा । डाटाबेस को अद्यतन करने, फोटोग्राफ की मर्जिंग, कण्ट्रोल टेबल का अद्यतन व पूरक सूची की तैयारी एवं मुद्रण के लिए 10 जनवरी से 5 फरवरी 2009 तक का समय निर्धारित किया गया है । फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 10 फरवरी 2009 को किया जायेगा।

       भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली की रेण्डम चैकिंग व पर्यवेक्षण हेतु प्रेक्षक भी नियुक्त किये जायेंगे । आयोग ने नामावली तैयार करने की उक्त समय-सारिणी की जानकारी सभी राजनैतिक दलों को देने के निर्देश भी दिये हैं ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: