सोमवार, 29 दिसंबर 2008

वर्ष 84 के दंगा पीड़ितों को 7.34 लाख रूपये से अधिक सहायता मंजूर

वर्ष 84 के दंगा पीड़ितों को 7.34 लाख रूपये से अधिक सहायता मंजूर

ग्वालियर, 27 दिसम्बर 08/ वर्ष 1984 के दंगा पीड़ितों के लिए सात लाख 34 हजार रूपये से अधिक आर्थिक मदद मंजूर की गई है । जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने यह सहायता जिला स्तर पर गठित समिति की अनुशंसा एवं राज्य शासन के गृह विभाग द्वारा जारी किये गये आदेश के परिपालन में स्वीकृत की है । उल्लेखनीय है कि भारत सरकार द्वारा दंगा पीड़ितों के पुनर्वास एवं क्षतिपूर्ति के पुनरावलोकन के लिए जिला स्तर पर एक समिति गठित की गई थी । दंगा पीड़ितों को तात्कालिक रूप से भी अनुगृह राशि मुहैया कराई गई थी ।

       कलेक्टर कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 84 में हुये दंगों के दौरान दुकान जलने एवं सामान नष्ट होने की क्षति पर श्री मुकुन्द लाल सचदेवा निवासी घासमण्डी छोटा बाजार ग्वालियर को 63 हजार रूपये की सहायता स्वीकृत की गई है । इसी तरह श्रीमती शान्ति देवी अरोरा निवासी घासमण्डी, श्री संतोख सिंह निवासी रविनगर खेड़ापति कॉलोनी व श्रीमती मंजीत कौर निवासी दाल बाजार तिराहा को 18-18 हजार रूपये की आर्थिक सहायता मंजूर की गई है ।

       वर्ष 1984 के दंगों के मृतक स्वर्गीय सुखचेन सिंह के वारिस श्री गुरूमेज सिंह उर्फ गुरूबेज सिंह निवासी सेकरी जागीर डबरा को साढ़े तीन लाख रूपये की सहायता जिला कलेक्टर ने स्वीकृत की है । इस दंगे में चोटगस्त होने तथा दुकान व वर्कशाप में लूटपाट से पीड़ित श्री बलबिन्दर सिंह निवासी डबरा हाल निवासी मॉर्डन फास्ट नर्स प्रतापनगर गली नं.7 लुधियाना पंजाब को एक लाख 19 हजार रूपये की सहायता मंजूर हुई है। दंगे में घर-गृहस्थी का सामान लुटने से पीड़ित श्रीमती दलवीर कौर निवासी वकील गली, ठाकुर बाबा रोड डबरा को साढ़े 31 हजार व श्री सुरजीत सिंह निवासी ग्राम मसूदपुर, टेकनपुर को 18 हजार रूपये स्वीकृत किए गए हैं । दंगा के दौरान मकान जलने एवं सामान नष्ट होने की घटना से पीड़ित श्री निशान सिंह निवासी विनय नगर सेक्टर नम्बर तीन व सुश्री राजप्रीति निवासी विनय नगर सेक्टर नम्बर- तीन बहोड़ापुर को साढ़े 31-31 हजार रूपये की आर्थिक मदद स्वीकृत हुई है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: