शुक्रवार, 26 दिसंबर 2008

पुलिस बिना दबाव में आये अपराधियों पर कार्रवाई करे- श्री कुशवाह

पुलिस बिना दबाव में आये अपराधियों पर कार्रवाई करे- श्री कुशवाह

कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में गृह राज्य मंत्री के निर्देश

ग्वालियर 24 दिसम्बर 08। गृह, परिवहन एवं जेल राज्य मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा है कि अपराधी को दण्ड व पीड़ित को न्याय दिलाने के लिये पुलिस विना किसी दबाव के और बेखौफ होकर काम करे, प्रदेश सरकार इसके लिये पुलिस को पूरा संरक्षण देगी। श्री कुशवाह आज यहां राज्य स्तरीय स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में पुलिस अधिकारियों की बैठक में ग्वालियर जिले की कानून व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर रेंज श्री डी एस. सेंगर , पुलिस अधीक्षक श्री व्ही. के. सूर्यवंशी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक देहात श्री अनिल सिंह कुशवाह व शहर श्री बी एस. चौहान सहित सभी अनुविभागीय अधिकारी पुलिस व नगर पुलिस अधीक्षक एवं जिले के विभिन्न थानों के प्रभारी मौजूद थे।

       गृह राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि पुलिस की कार्यप्रणाली ऐसी हो जिससे आम जनता को पुलिस से भय न हो, अपितु उसे यह महसूस हो कि पुलिस उनकी रक्षक है। साथ ही अपराधियों मे पुलिस का खौफ होना चाहिए। उन्होंनें कहा कि मुख्यमंत्री ने भी  भोपाल में प्रदेश भर के पुलिस अधिकारियों की बैठक लेकर साफतौर पर संदेश दिया है कि अपराधियों पर कार्रवाई करने में पुलिस किसी भी प्रकार के दबाव में न आयें। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा है कि पुलिस की कार्रवाई इस प्रकार से हो जिससे आम जनता  स्पष्ट बदलाव महसूस करे। श्री कुशवाह ने स्पष्ट किया कि पुलिस पर यदि अनावश्यक सिफारिशें आये तो उसकी सूचना उन्हें भी दें। उन्होंने शहर में जुआ, सट्टा एवं अन्य आपराधिक घटनाओं पर कड़ाई से अंकुश लगाने पर जोर दिया।

       गृह राज्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार छोटे पुलिस कर्मचारियों के बच्चों की पढ़ाई के लिये उचित सुविधा प्रदान करने के लिये गंभीरता से विचार कर रही है। उन्होंने बताया सरकार का संभाग स्तर पर पुलिस कर्मचारियों के बच्चों के लिये छात्रावास खोलने का विचार है। इन छात्रावासों में पुलिस के सिपाही से लेकर ए.एस आई. आदि तक के ऐसे कर्मचारियों के बच्चो को दाखिला दिया जायेगा, जो अपने गृह जिले से दूरस्थ जिलों में पदस्थ हैं। उन्होंने पुलिस के  संसाधनों में बढ़ोत्तरी के लिये अगले बजट में प्रावधान करने की बात भी इस अवसर पर कही।

       बैठक में पुलिस महानिरीक्षक श्री डी एस. सेंगर ने जुआ व सट्टे पर अंकुश लगाने के लिये हाल ही में उठाये गये कदमों की जानकारी दी। पुलिस  अधीक्षक श्री व्ही के. सूर्यवंशी ने जिले में आपराधिक घटनाओं से निपटने के लिये की जा रही  कार्रवाई के बारे में बताया। आरंभ में पुलिस महानिरीक्षक व पुलिस अधीक्षक ने पुष्प गुच्छ भेट कर गृह राज्य मंत्री का स्वागत किया  और जिले के पुलिस अधिकारियों का उनसे परिचय कराया। अंत में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक देहात श्री अनिल सिंह कुशवाह ने आभार व्यक्त किया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: