सोमवार, 29 दिसंबर 2008

पी.एच.ई. के निर्माण कार्यों का भौतिक सत्यापन होगा

पी.एच.ई. के निर्माण कार्यों का भौतिक सत्यापन होगा

जिपं. साधारण सभा की बैठक में विभागीय योजनाओं की समीक्षा व लेबर बजट का अनुमोदन

ग्वालियर 26 दिसम्बर 08। जिले के ग्रामीण अंचल में लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी विभाग द्वारा बनवाये गये नवीन तालाब व स्टॉप डेम तथा पेय जल से संबंधित जो निर्माण कार्य कराये गये हैं, उनका भौतिक सत्यापन किया जायेगा। इसके लिये एक समिति गठित की गई है। इस आशय का निर्णय आज जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती धन्नोबाई की अध्यक्षता मे आयोजित हुई साधारण सभा की बैठक में लिया गया। यहां जिला पंचायत के सभागार मे आयोजित हुई बैठक में विधायक श्रीमती इमरती देवी सुमन व जिला पंचायत की उपाध्यक्ष श्रीमती बादामी बाई सहित जिला पंचायत के अन्य सदस्यगण व संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

       साधारण सभा की बैठक में इस बात पर विशेष जोर दिया कि ग्रामीण अंचल की बंद पड़ी जल योजनाओं को चालू रखने के लिए विशेष प्रयास किये जायें। साथ ही यदि कर्मचारियों की लापरवाही की बजह से नल जल योजना बंद हो तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। इस में नल जल योजनाओ को सुचारू बनाये रखने मे रूचि न लेने पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा ने पी एच ई. के संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने ग्राम पंचायत बड़की सराय व बासौड़ी के पंचायत सचिवों को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में निर्णय लिया गया कि पी एच ई. द्वारा कराये गये निर्माण कार्यों का भौतिक सत्यापन एक समिति द्वारा कराया जाय। इस समिति में संबंधित जिला पंचायत सदस्य, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व पी एच ई. के अधिकारी शामिल रहेंगे।

       साधारण सभा की बैठक में रोजगार गारण्टी योजना की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा की गई। साथ ही इस योजना के तहत आगामी वित्तीय वर्ष के लिए श्रम बजट(लेबर बजट) एवं कार्यों के नियोजन हेतु शेल्फ ऑफ प्रोजेक्ट की जनपद पंचायतवार बनाई गई कार्ययोजना भी अनुमोदित की गई। इस लेबर बजट में करीबन 48 करोड़ 76 लाख रूपये लागत के निर्माण कार्य प्रस्तावित किये गये हैं। इन कार्यों से जिले के 10 हजार 285 परिवारों को सौ दिवस का रोजगार मिल सकेगा। बैठक में शिक्षा विभाग व सर्व शिक्षा अभियान तथा लोक निर्माण विभाग के अधूरे कार्यों की भी समीक्षा की गई। साथ ही कृषि विभाग द्वारा खाद बीज व मिनीकिट वितरण पर भी बैठक में चर्चा हुई।

विधायक बनीं जिपं. सदस्य श्रीमती इमरती देवी को भावभीनी विदाई

       विधान सभा के लिए निर्वाचित हुई जिला पंचायत सदस्य श्रीमती इमरती देवी का आज साधारण सभा की बैठक में जिला पंचायत परिवार ने हार्दिक स्वागत किया। जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती धन्नो बाई ने उन्हें शॉल व श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया। साथ ही जिला पंचायत के सदस्यगणों ने स्मृति चिन्ह भेंट कर उन्हें जिला पंचायत परिवार की ओर से भावभीनी विदाई दी। उल्लेखनीय है कि जिले के विधान सभा क्षेत्र डबरा (अजा) से श्रीमती इमरती देवी विधायक चुनी गई हैं। विधायक चुने जाने के बाद उन्होंने जिला पंचायत की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया है, जिसे आज सम्पन्न हुई साधारण सभा की बैठक में मंजूर कर लिया गया है। 

 

कोई टिप्पणी नहीं: