शनिवार, 20 दिसंबर 2008

नगर विकास कार्य तय समय सीमा में पूर्ण करें- डॉ. कोमल सिंह

नगर विकास कार्य तय समय सीमा में पूर्ण करें- डॉ. कोमल सिंह

संभागायुक्त एवं कलेक्टर द्वारा ग्वालियर नगर के विकास कार्यों की समीक्षा

ग्वालियर 19 दिसम्बर 08। ग्वालियर नगर के सुनियोजित विकास के लिए प्रदेश सरकार की पहल  पर मंजूर हुए विकास कार्यों को गति देने के मकसद से संभाग आयुक्त डॉ. कोमल सिंह व जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने शुक्रवार को संबंधित अधिकारियों की बैठक में हर निर्माण कार्य की विस्तार से समीक्षा की। यहां राज्य स्तरीय स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में आयोजित हुई समीक्षा बैठक में संभाग आयुक्त ने संबंधित अधिकारियों को साफतौर पर हिदायत दी कि निर्माण कार्य तय समय-सीमा के भीतर पूर्ण करायें, अन्यथा उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में नई सरकार के गठन के पश्चात मुख्यमंत्री ने विकास कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण करने पर विशेष जोर दिया है। बैठक में नगर निगम आयुक्त डॉ. पवन शर्मा व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा सहित नगर में चल रहे विकास कार्यों से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

       गोला का मंदिर व मुरार के मध्य निर्माणाधीन कालपी ब्रिज की धीमी प्रगति पर संभागायुक्त डॉ. कोमल सिंह ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने इस पुल निर्माण से जुड़े सेतु निगम के अधिकारियोें के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई प्रस्तावित करने के निर्देश दिये हैं।

संभागायुक्त ने स्टोन पार्क की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि इस अंचल के लोगों को स्टोन वर्क का प्रशिक्षण देने के लिए स्टोन पार्क परिसर में स्थान निर्धारित करें। साथ ही स्टोन पार्क का क्षेत्र बढ़ाकर यहां एक ग्रोथ सेंटर विकसित करें और एस ई जेङ की तरह सुविधायें प्राप्त करने के प्रयास किये जायें। जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने स्टोन पार्क से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिये कि यहां का पार्क कटनी के स्टोन पार्क की तर्ज पर विकसित हो सके इसके लिए आवश्यक सुविधायें प्राप्त करने हेतु प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजें। उल्लेखनीय है कि स्टोन पार्क के निर्माण संबंधी सभी कार्य पूर्ण हो चुके हैं। संभागायुक्त ने संगीत विश्व विद्यालय एवं कृषि विश्व विद्यालय के लिए भूमि आवंटन की कार्रवाई जल्द पूर्ण करने के निर्देश भी बैठक में दिये।

संभाग आयुक्त व जिला कलेक्टर ने ठाठीपुर न्यू टाउनशिप (पुनर्घनत्वीकरण योजना), नवीन कलेक्ट्रेट भवन निर्माण, गुरूद्वारा पुल, ट्रॉमा सेण्टर, ग्वालियर पॉटरीज की भूमि पर हेबीटेड एवं ट्रेड सेंटर की स्थापना, जल मल निकास योजना, नवीन कृषि उपज मंडी निर्माण , स्टोन पार्क व आई टी पार्क. योजना, पुरानी छावनी चौराहा, हुडको के अन्तर्गत सड़कों का निर्माण, स्वर्ण रेखा परियोजना के तहत बारादरी का जीर्णोध्दार व ग्रामीण हाट'-बाजार की स्थापना, माधव प्लाजा व जयेन्द्र गंज में पुनर्घनत्वीकरण योजना के तहत निर्माणाधीन काम्पलेक्स आदि की प्रगति की समीक्षा की।    

       बैठक में बताया गया कि चार शहर नाके की समीप निर्माधीन 90 एम एल डी. के सीवेज पम्ंपिग स्टेशन व इससे जुड़े विद्युत सब स्टेशन का काम पूर्ण हो चुका है। इसी तरह जयेन्द्रगंज में कॉम्प्लेक्स निर्माण का करीबन 75 प्रतिशत काम पूर्ण हो चुका है। संभाग आयुक्त ने इस कॉम्पलेक्स परिसर में वाहन पार्किंग के लिए पयाप्त स्थान रखने के निर्देश बैठक में दिये। इसी तरह जे ए हॉस्पिटल परिसर में स्थानीय संसाधनों से ट्रोमा सेंटर शुरू कर दिया  गया है।  साथ ही अन्य आवश्यक उपकरणों की खरीदी की कार्रवाई जारी है। विश्व विद्यालय के समीप स्थित पहाड़ी पर नवीन कलेक्ट्रेट भवन निर्माण का कार्य भी जारी है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: