बुधवार, 26 मई 2010

गाँव को मिलेगी पेयजल समस्या से मुक्ती लखनपुरा गांव के घर-घर में आयेगा पानी

गाँव को मिलेगी पेयजल समस्या से मुक्ती लखनपुरा गांव के घर-घर में आयेगा पानी

ग्वालियर 24 मई 10। जिले के डबरा विकासखण्ड के ग्राम लखनपुरा के निवासियों को मिलेगी पेयजल समस्या से मुक्ति। प्रशासन की पहल से गांव में 4 लाख रूपये की लागत से नलजल योजना का कार्य कराया गया है। इस योजना से ग्रामीणों के घर-घर को पाईप लाइन से जोड़ दिया गया है।

       ग्रामवासियों द्वारा पेयजल समस्या के स्थाई निदान हेतु प्रशासन से निरन्तर मांग की जा रही थी। कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी के निर्देश पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा गांव में बोरिंग कराया गया तथा इसे नलजल योजना से जोड़ कर गांव के घर-धर में कनेक्शन दिये गये हैं। विभाग द्वारा पम्प हाउस का निर्माण भी किया जा कर विद्युत कनेक्शन के लिये विद्युत विभाग में पैसा जमा करा दिया गया है। शीघ्र  ही नलजल योजना के माध्यम से घर-घर तक पानी पहुँचाया जाकर ग्रामीणों को पेयजल समस्या से मुक्ति  दिलाई जायेगी।

       लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा गांव के हैण्डपंप, कुओं तथा टयूववेल में पानी का स्तर ऊचा उठाने के उद्देश्य से गांव में स्टॉप डेम का निर्माण भी कराया गया है। इसके माध्यम से लगभग 6 मीटर तक पानी उपलब्घ होगा। जो कि गांववासियों को उपयोग हेतु उपलब्ध रहेगा। लखनपुरा गांव डबरा विकासखण्ड से लगभग 20 किलोमीटर दूर स्थित है तथा गांव में लगभग 600 की आवादी है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: