सोमवार, 24 मई 2010

ग्वालियर के राजू को स्विटजरलैंड में पढ़ने का मौका

ग्वालियर के राजू को स्विटजरलैंड में पढ़ने का मौका

ग्वालियर 17 मई 10। मध्यप्रदेश में अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को उच्च अध्ययन के लिये शासकीय खर्चे पर विदेश भेजे जाने के लिये विदेश छात्रवृत्ति योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत ग्वालियर के श्री राजू कुमार कोरिया को स्विटजरलैण्ड में पढ़ने का मौका मिला है, इस योजना में अब तक प्रदेश के 22 विद्यार्थियों को उच्च अध्ययन के लिये विदेश भेजा गया है। विदेश में अध्ययन के बाद इन वर्गो र्के विद्यार्थियों को प्रतिष्ठित व्यावसायिक संस्थानों में नौकरी करने का अवसर मिल सका है।

       इस योजना के अंतर्गत प्रति वर्ष 10 अभ्यर्थियों को विदेश में शिक्षा लेने के लिये चयन किया जाता है। अब तक अनुसूचित जाति वर्ग के 22 अभ्यर्थियों को रूस, अमेरिका, इंग्लैंड, स्विटजरलैण्ड, पोलेण्ड एवं चीन आदि देशों में भेजा गया है। वर्ष 2008-09 में इस योजना के अंतर्गत एक करोड़ 10 लाख रूपये राशि का प्रावधान किया गया था। वर्ष 2009-10 में एक करोड़ 9 लाख रूपये राशि का प्रावधान किया गया है।

उच्च अध्ययन करने के बाद अनेक विद्यार्थियों को देश के अच्छे संस्थानों में नौकरियां मिली हैं। योजना के संबंध में नियम एवं प्रक्रियाओं की जानकारी जिला संयोजक कार्यालय आदिम जाति एवं आयुक्त अनुसूचित जाति कल्याण भोपाल के श्यामला हिल्स स्थित राजीव गांधी भवन से प्राप्त की जा सकती है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: