मंगलवार, 4 मई 2010

जलाभिषेक अभियान : सम्पूर्ण महुअर नदी को रिचार्ज करने की महत्वाकांक्षी योजना

जलाभिषेक अभियान : सम्पूर्ण महुअर नदी को रिचार्ज करने की महत्वाकांक्षी योजना

सांसद ने स्टॉप डेम की आधारशिला रखी

ग्वालियर 02 मई 10। जिले में जलाभिषेक अभियान के अन्तर्गत साढ़े सात किलोमीटर लम्बी ''महुअर नदी''  को रिचार्ज करने का बीड़ा उठाया गया है। प्रदेश में अपने तरह की एक मात्र महत्वाकांक्षी योजना पर अमल भी प्रारंभ हो गया है। इसीक्रम में गत दिवस क्षेत्रीय सांसद श्रीमती यशोधरा राजे द्वारा बरई विकासखण्ड के ग्राम हीरापुरचक के समीप महुअर नदी पर लगभग 43 लाख रूपये की लागत से बनाये जा रहे स्टॉप डेम की आधारशिला रखी। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रेमाबाई रामवरन गुर्जर तथा जनपद पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती सुनीता राठौर, ग्राम पंचायत सरपंच श्रीमती पुष्पा तिवारी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

       जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा से प्राप्त जानकारी के अनुसार जलाभिषेक अभियान के तहत पेहसारी डेम से निकलकर ग्राम उम्मेदगढ़ के समीप पार्वती नदी में मिलने वाली महुअर  नदी को रिचार्ज करने का महात्वाकांक्षी योजना कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी के निर्देशन पर तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के अन्तर्गत साढ़े सात किलोमीटर लंबी इस नदी पर एक करोड़ 88 लाख 70 हजार रूपये की लागत से 6 स्टॉप डेम तैयार किये जाने की कार्ययोजना तैयार की गई है जिसपर कार्य प्रारंभ हो चुका है। उन्होंने बताया कि महुअर नदी पर  चार स्टॉप डेम लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के माध्यम से 98 लाख रूपये की लागत से तैयार किये गये हैं। इसी क्रम में लगभग 48 लाख रूपये की लागत से एक स्टॉप डेम ग्राम उम्मेदगढ़ के मंदिर के समीप जल संसाधन विभाग द्वारा तैयार किया जावेगा।

       श्री शर्मा ने बताया कि इसी क्रम में गत दिवस क्षेत्रीय सांसद श्रीमती यशोधरा राजे द्वारा पंचायत प्रतिनिधियों के साथ महुअर नदी का मुआयना किया तथा 42 लाख 70 हजार रूपये की राशि से मोहना के समीप ग्राम हीरापुर चक पर बनाये जाने  वाले स्टॉप डेम की आधारशिला रखी। श्रीमती राजे ने स्टॉप डेम की गुणवत्ता और उपयोगिता पर विशेष ध्यान देने की हिदायत भी दी। हीरापुर चक के समीप वाले स्टॉप डेम का निर्माण बांध सुरक्षा संभाग ग्वालियर द्वारा किया जावेगा।

       श्री शर्मा ने बताया कि महुअर नदी पर स्टॉप डेम की श्रंखला बनकर तैयार हो जाने के बाद नदी के किनारे बसे 8 ग्रामों के जलस्तर में बढ़ोत्तरी होगी। साथ ही मवेशी और ग्रामीणों को निस्तार हेतु बाहर मास पानी उपलब्घ हो सकेगा। उन्होंने बताया कि स्टॉप डेम का निर्माण ग्रामीण विकास विभाग की निधि से कराया जावेगा।

       भूमि पूजन के अवसर पर जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री लक्ष्मण सिंह सोलंकी, एस डी एम. श्री आदित्य सिंह, कार्यपालन यंत्री बांध सुरक्षा श्री हैमंत खरे, परियोजना अधिकारी जिला पंचायत डॉ. विजय दुबे सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: