मंगलवार, 16 सितंबर 2008

महामहिम राष्ट्रपति के ग्वालियर प्रवास की तैयारियों के लिए कलेक्टर ने अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी

महामहिम राष्ट्रपति के ग्वालियर प्रवास की तैयारियों के लिए कलेक्टर ने अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी

ग्वालियर 15 सितम्बर 08 । महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा पाटिल के आगामी 4 अक्टूबर को प्रस्तावित ग्वालियर प्रवास को ध्यान में रखकर की जा रही तैयारियों की जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आज संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर समीक्षा की और उन्हें जिम्मेदारियाँ भी सौंपी । उन्होनें अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सौंपे गये दायित्वों का पूर्ण मुस्तैदी के साथ निर्वहन करें । बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा, अपर कलेक्टर वेदप्रकाश, एस.डी. एम. श्री आदित्य सिंह तोमर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा0 अर्चना शिंगवेकर सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे ।

       उल्लेखनीय है कि महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा पाटिल 4 अक्टूबर को महारानी लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षण  संस्थान के दीक्षान्त समारोह और रामकृष्ण आश्रम के स्वर्ण जयन्ती समारोह में भाग लेंगी ।

       महामहिम राष्ट्रपति के प्रस्तावित प्रवास की आवश्यक तैयारियों के बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि महामहिम से भेंट करने वाले  प्रतिनिधि मंडलों के आवेदन पत्र एक अक्टूबर तक आमंत्रित करा ले । उन्होनें कहा कि महामहिम राष्ट्रपति के प्रवास के अवसर पर राज्यपाल जी और संभवत: मुख्यमंत्री भी ग्वालियर आ सकते हैं ।सुरक्षा की दृष्टि से इन अतिथियों की सभी व्यवस्थाएँ पूर्ण की जावे । कलेक्टर ने मुरार व्ही.आई. पी. रेस्ट हाउस में सुरक्षा के कड़े बन्दोबस्त करते हुए वहॉ आवश्यक सुधार व्यवस्थाओं पर भी जोर दिया । कलेक्टर ने महामहिम राष्ट्रपति के आवगमन वाले स्थलों एवं मार्गों की सड़कों के सुदृढ़ीकरण उनके पेचवर्क एवं डामरीकरण के निर्देश लोक निर्माण विभाग और नगर निगम को दिए । इसी तरह आवश्यक स्थलों पर पुख्ता बेरीकेटिंग करने के भी निर्देश दिए । उन्होनें कहा कि अभी से पर्याप्त बास बल्ली की मांग वन विभाग से कर ली जावे ।

       इसी तरह मंच निर्माण के पश्चात मंच की सुदृढ़ता एवं विद्युत व्यवस्था के अन्तर्गत  इलेक्ट्रोनिक सेफ्टी का प्रमाण पत्र संबंधित अधिकारियों से प्राप्त किये जावे । कलेक्टर ने एल.एन. आई. पी. ई., रामकृष्ण आश्रम और सिंचाई रेस्ट हाउस में सेफ हाउस बनाने तथा उनमें आवश्यक व्यवस्थायें सुविधाएँ उपलब्ध कराने के निर्देश दिए । कलेक्टर ने जे.ए. हास्पीटल सहित बिरला,मुरार हास्पीटल में गहन चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए चिकित्सकों की तैनाती, निर्धारित ब्ल्ड ग्रुप एवं पर्याप्त एंबुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए । बैठक में निर्धारित मीनू के अनुसार खाद्य एवं आबकारी विभाग को भोजन व्यवस्था के निर्देश दिए । बैठक में पर्याप्त सुरक्षा बल की तैनाती एवं अधिकारियों, कर्मचारियों की डयूटी पर भी चर्चा की की गई।

 

कोई टिप्पणी नहीं: