सोमवार, 15 सितंबर 2008

व्यवसायिक भवन मध्यप्रदेश की इकलौती परियोजना है - जलसंसधन मंत्री श्री मिश्रा

व्यवसायिक भवन मध्यप्रदेश की इकलौती परियोजना है - जलसंसधन मंत्री श्री मिश्रा

प्रदेश के पहले शासकीय बहुमंजिला व्यवसायिक केन्द्र का भूमिपूजन

ग्वालियर 14 सितम्बर 08 । जलसंसाधन एवं उच्च शिक्षा मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने आज यहां मध्यप्रदेश के पहले शासकीय बहुमंजिला व्यवसायिक केन्द्र माधव प्लाजा का भूमि पूजन एवं प्रथम चरण का शुभारंभ किया । साथ ही महादजी नगर योजना में 5 एमव्हीए विद्युत उपकेन्द्र एवं बाह्य विद्युतीकरण का लोकार्पण किया । भूमिपूजन एवं लोकार्पण समारोह में वन एवं राजस्व राज्यमंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे । अध्यक्षता ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री जगदीश शर्मा ने की । इस अवसर पर राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष   श्री शीतला सहाय, विधायक श्री ध्यानेन्द्र सिंह, महापौर श्री विवेश नारायण शेजवलकर, पूर्व महापौर श्री माधव शंकर इंदापुरकर, उच्च न्यायालय के अतिरिक्त महाधिवक्ता श्री श्याम बिहारी मिश्रा, साडा अध्यक्ष श्री जयसिंह कुशवाह, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री अभय चौधरी, चैम्बर आफ कामर्स के अध्यक्ष श्री जी डी लङ्ढा, नगर निगम के सभापति श्री ब्रिजेन्द्र सिंह जादौन, प्राधिकरण के संचालक श्री आर के गुप्ता, श्रीमती मीना सचान,श्रीमती विमला जादौन, जनप्रतिनिधि , व्यवसायी, पत्रकार, अधिकारी तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।

       मध्यप्रदेश शासन की पुनर्घनत्वीकरण योजना के अन्तर्गत हुजरात स्थित संयुक्त संचालक पशुचिकित्सा परिसर में लगभग 9302 वर्गमीटर क्षेत्र में माधव प्लाजा कामर्शियल काम्पलेक्स का निर्माण किया जायेगा । इसमें बेसमेंट में तीन तल पार्किंग का प्रावधान किया गया है । भवन निर्माण में लगभग 80 करोड़ रूपये की लागत आयेगी । इस योजना से प्राधिकरण को 112 करोड़ की आय होना संभावित है । तीन तलों की भूतल पार्किंग में एक साथ लगभग 400 कार पार्किंग की सुविधा होगी । आठ मंजिला व्यवसायिक तल जिसमें 300 शोरूम एवं शॉप, रेस्टॉरेंट एवं फूड कोर्ट की सुविधा, ऊपरी मंजिलों पर हर तल पर मल्टी प्लेक्स की सुविधा, कार्यालयों के लिये दो आफिस आवर्स, सभी मंजिलों पर पहुंचने के लिये एस्केलेटर तथा लिफ्ट की सुविधायें, फायर फायटिंग सुविधा, भूतल पर एट्रियम तथा छत पर टेसेर रेस्टॉरेंट की सुविधा, विद्युत व्यवस्था के लिये अलग से पावर स्टेशन तथा क्लोज केम्पस आदि की सुविधायें भवन में रहेंगी ।

       समारोह को संबोधत करते हुये जलसंसाधन मंत्री श्री मिश्रा ने कहा कि शासकीय व्यवसायिक भवन का निर्माण मध्यप्रदेश की इकलौती परियोजना है । उन्होंने कहा कि ग्वालियर विकास प्राधिकरण को आर्थिक रूप से सहायता की आवश्यकता है एवं इसे अपने पैरों पर खड़ा करना है । इसी उद्देश्य से इस काम्पलेक्स का निर्माण कराया जा रहा है । उन्होंने कहा कि प्राधिकरण को और अधिक ताकतवर बनाया जायेगा, ताकि वह ग्वालियर शहर को उन्नति के शिखर पर ले जा सके । उन्होंने कामना की कि प्राधिकरण दिनों दिन प्रगति करे एवं शहर के लिये नई-नई योजनायें लेकर आये । काम्पलेक्स के संबंध में श्री मिश्रा ने कहा कि इसकी लागत नहीं बढ़ने पाये तथा अधिक से अधिक लाभ बढ़ाने के प्रयास किये जायें।

       राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष श्री शीतला सहाय ने कहा कि इस व्यवसायिक केन्द्र के निर्माण से ग्वालियर के विकास में चार चांद लगेंगें । उन्होंने परियोजना की सफलता की कामना की । प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री जगदीश शर्मा ने स्वागत भाषण देते हुये कहा कि उनका दृढ़ संकल्प है कि इस परियोजना को साकार रूप देंगें । इस अवसर पर महापौर श्री शेजवलकर ने भी अपने विचार व्यक्त किये । प्राधिरकरण के सीईओ श्री विजय अग्रवाल ने आभार व्यक्त किया।