सोमवार, 24 अगस्त 2009

''जनसुनवाई''में नागरिकों से समस्याओं के अलावा मिल रहे हैं सुझाव संभागायुक्त डॉ. कोमल सिंह के पास आये 12 आवेदन

''जनसुनवाई''में नागरिकों से समस्याओं के अलावा मिल रहे हैं सुझाव संभागायुक्त डॉ. कोमल सिंह के पास आये 12 आवेदन

ग्वालियर, 18 अगस्त 09/ म.प्र. शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक मंगलवार को शासकीय कार्यालयों में की जा रही ''जनसुनवाई'' में नागरिकों की ओर से समस्याओं के आवेदनों के अलावा महत्वपूर्ण सुझाव भी प्राप्त हो रहे है । संभागायुक्त डा. कोमल सिंह द्वारा आज की गई ''जनसुनवाई'' के दौरान लाला का बाजार निवासी श्री शिवकुमार दासवानी द्वारा इसी प्रकार का सुझाव संबंधी आवेदन प्रस्तुत किया गया, जिसमें काफी महत्वपूर्ण सुझाव दिये गये हैं। इन सुझावों के संबंध में संभागायुक्त डा. सिंह द्वारा संबंधित अधिकारियों से दूरभाष पर तत्काल चर्चा कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये । आज की ''जनसुनवाई'' में संभागायुक्त को कुल 12 आवेदन प्राप्त हुये ।

      संभागायुक्त डा. कोमल सिंह द्वारा आज की गई ''जनसुनवाई'' में लाला का बाजार निवासी श्री शिवकुमार दासवानी ने सुझाव दिया कि नगर में कहीं-कहीं नगर निगम एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की संयुक्त सीवर लाइनें हैं । इनके चौक होने पर ठीक कराने में कठिनाई होती है । अत: इस समस्या के निराकरण के लिये नगर निगम के क्षेत्रीय कार्यालयों में दोंनों विभागों के अधिकारी मंगलवार को बैठकर ''जनसुनवाई'' करें । उन्होंने जनसुनवाई के निरन्तर जारी रखने, इसका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने तथा नगर निगम में एक अलग से शिकायत खिड़की की स्थापना करने का सुझाव दिया । इस संबंध में संभागायुक्त डा.कोमल सिंह ने दूरभाष पर नगर निगम आयुक्त डा. पवन शर्मा से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिये।

      आज की जनसुनवाई में संभागायुक्त को अन्य प्रकार की समस्याओं के आवेदन भी प्राप्त हुये। इनमें रमटापुरावासी माँझी समाज के लोगों ने मंदिर के टुटे हुये चबूतरे को नगर निगम से पुन: बनवाने, ठाठीपुर में नाले पर किये गये अतिक्रमण को हटवाने, व्यक्ति विशेष की स्वामित्व की भूमि पर प्रभावशाली व्यक्तियों द्वारा कब्जा करने, सेवा निवृत खाद्य निरीक्षक के स्वत्वों का भुगतान कराने, नयागाँव के आदिवासियों को पुनर्स्थापित करने तथा ग्राम पंचायत चपरौली के नागरिकों द्वारा सरपंच व पंचायत सचिव द्वारा की गई अनियमितताओं की जाँच कराने संबंधी आवेदन प्रस्तुत किये गये । इन आवेदनों के संबंध में संभागायुक्त डा. कोमल सिंह ने संबंधित अधिकारियों से दूरभाष पर चर्चा कर तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिये । साथ ही विधिवत कार्रवाई के लिये आवेदन संबंधित कार्यालयों की ओर भेजे जा रहे हैं।

      जनसुनवाई के दौरान संभागायुक्त डा. कोमल सिंह ने कहा कि समस्याओं का निराकरण कराने के लिये लोगों में और अधिक जागरूकता की आवश्यकता है । उन्होंने कहा कि ''जनसुनवाई'' लोगों की समस्याओं का निराकरण करने का एक अभियान है । इससे समस्याओं के निराकरण में गति आई है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: