शुक्रवार, 28 अगस्त 2009

निगम संकल्पों को पूर्ण करने पर हमें गर्व है : महापौर

निगम संकल्पों को पूर्ण करने पर हमें गर्व है : महापौर

ग्वालियर दिनांक 22.08.2009- पांच वर्ष पूर्व निगम परिषद के गठन के समय लिये संकल्प के सत प्रतिशत क्रियान्वयन पर हमें गर्व है। उक्त उदगार महापौर विवेक नारायण शेजवलकर जी ने आज अवाडपुरा पहाडिया पर 1 करोड़ से लागत से बनने वाली टंकी के भूमि पूजन अवसर पर व्यक्त किये, उन्होंने कहा कि जनवरी 2005 में निगम परिषद ने जब कार्य भार ग्रहण किया था उस समय शहर में सबसे बडी आवश्यकता शहर को पेयजल संकट से निजात दिलाने की थी उस समय हमने अपने साथियों के साथ यह संकल्प लिया था कि पेयजल संकट के लिये ऐसी दूरगामी योजना बनाई जाये, जिससे कई दशकों तक नागरिकों के पानी के लिये भटकना न पडे। इसी का परिणाम है कि आज हमें सम्पूर्ण शहर में नये पेयजल नलकाओं का जाल विछा चुके है, तथा शहर के 60 वार्डो को पेयजल उपलब्ध कराने के लिये शहर में 15 बडी टंकियों का निर्माण करने जा रहे है। इसी क्रम में आज अवाड़पुरा क्षेत्र में 11 लाख लीटर की क्षमता की पेयजल टंकी का भूमि पूजन किया जा रहा है।

       इन टंकियों के निर्माण के बाद न सिर्फ अवाड़पुरा जैसे पहाड़ी क्षेत्रों में पेयजल उपलब्ध होगा, बल्कि इसके आस-पास के वार्ड 54 एवं 58 इत्यादि क्षेत्रों में भी नागरिकों को पानी के लिये अपना समय बर्बाद नही करना होगा।

       उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र से मोतीझील अत्यंत दूर है, इसलिये इस क्षेत्र को पानी सप्लाई करने के लिये तिघरा पर नया फिल्टर प्लांट बनाया जा रहा है । जिससे गुप्तेश्वर स्थित अमरा पहाड़ी पर टंकी बनाकर सभी टंकियों को पानी सप्लाई कराया जा सकेगा।

       उन्होंने कहा कि आने वाले समय में पानी की समस्या और विकराल रूप लेगी इसलिये हमारा दायित्व है कि इसका उपयोग हम संभलकर करें। नगर निगम का पी.एच.ई अमला सराहना का पात्र है, जिसने ऐसी विपरीत स्थितियों में नगर वासियों को प्रतिदिन पेयजल उपलब्ध कराया जब प्रदेश के कुछ शहरों में सप्ताह में एक दिन पानी उपलब्ध कराने का निर्णय लेना पड़ा।

       उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हम पानी का अपव्यय रोक कर ही भविष्य के लिये पानी बचा सकते है।

       उपस्थित नागरिकों को सम्बोधित करते हुये निगम के सभापति बृजेन्द्र सिंह जादौन ने कहा कि वर्तमान परिषद के कार्यकाल में जितने अधिक कार्य अवाड़पुरा क्षेत्र में हुये उतने शायद किसी और क्षेत्र में हुये हो। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र को अयोघ्या बस्ती के रूप में चुना जाकर यहां लगभग 1 करोड़ के कार्य कराये गये। अकेले वार्ड 60 में तीन टंकिया निर्मित हुई, तथा इस बडी टंकी के निर्मित हो जाने से सर्दी के बाद यहां पानी की समस्या दूर हो जायेगी। इस प्रयासों के लिये क्षेत्रीय पार्षद सायरा बेगम बधाई की पात्र है।

       उन्होंने कहा कि मुस्लिम बहुल इस इलाके में नागरिकों को बेहतर जनसुविधायें उपलब्ध कराने के लिये नगर निगम सदैव प्रयत्नशील रहा है।

       आज के कार्यक्रम मे स्थानीय पार्षद सायरा आसिफ खांन, घनश्याम शाक्य, ऋतु शेजवार पूर्व वरिष्ठ पार्षद मनोज तोमर, सुगर सिंह पवैया मंडल अध्यक्ष, दिलीप मास्टर, आजाद सुल्तानी, शाबरी कुर्रैशी, शफीक मामा, सलीम अब्बासी हाजी लतिफ खा के साथ क्षेत्र के अनेक समाज सेवी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. आसिफ खांन ने किया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: