सोमवार, 31 अगस्त 2009

माइक्रो प्लानिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

माइक्रो प्लानिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

ग्वालियर दिनांक 30.08.2009: प्रोजेक्ट उत्थान एवं उघमिता विकास केन्द्र म.प्र. (सेडमेप) द्वारा तृतीय वर्ष एक्शन प्लांट में चयनित गरीब बस्ती अलापुर, छोटी मडैया, रेशमपुरा जाटव पुरा बडाघुरा एवं शिवनगर के आर.सी बी को आज अचएफ.डब्लू  टी.सी ट्रेनिगं सेटर  में प्रशिक्षण शिविर आयोजित कर प्रशिक्षण दिया गया ।

       कार्यक्रम का शुभांरभ में प्रोजेक्ट उत्थान के प्रभारी दत्तात्रय भालेराव द्वारा दीप प्रज्जलन कर किया गया । इस अवसर पर उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे। आर.सी.बी को संबोधित करते हुये कहा  िआप सब के उपर अपने अपने क्षेत्र के विकास का भार है। आपके द्वारा प्रस्तावित कार्यो का ही आपके क्षेत्र मे कार्य किया जावेगा । इस के लिये आप सब को पूरी महनत एवं लगन से अपने कार्य को अंजाम देना होगा। आपके क्षेत्र का विकास अब आपके कंधो पर है। लिये आपको सुझावों के साथ साथ कार्य की गुणवत्ता को भी देखना होगा।

       कार्यक्रम के दौरान नोडल आफीसर देवेन्द्र सिंह चौहान द्वारा बताया गया कि म.प्र शासन द्वारा प्रोजेक्ट उत्थान के तहत 14 नगर निगमो को इस कार्य के लिये चुना गया है। प्रोजेक्ट उत्थान के तहत शहर की गरीब बस्तियों का चयन किया गया है उसी के साथ उसी बस्ती की महिलाओ का भी चयन कर आरसीबी बनाया गया है। इन महिलाओं को इस योजना के तहत आज प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिससे वह अपने अपने क्षेत्र का नक्सा तैयार कर सके। उक्त नक्से में उन्हें यह बताना होगाकि किस किस क्षेत्र में क्या क्या कार्य की आवश्यकता है उसी आधार पर नगर निगम ग्वालियर द्वारा सम्पूर्ण बस्ती का स्ट्रीटमेंट तैयार कर निविदाये आमत्रित कर कार्य प्रारंभ कराया जावेगा। जिसकी पूण्र्


ा जानकारी इन आरसीबी को होगी। उन्होंने बताया की इस कार्यक्रम का मुख्य उददेश्य यह है कि आपकी बस्ती का विकास आपके बताये अनुसार हो इस टे्रनिग के माध्यम से ही आपको उपस्थित विशेषज्ञयो द्वारा बताया जावेगा की आपको अपनी बस्ती का विकास कैसे कराना है।

आज का प्रशिक्षण सुश्री मनीषा जो एमपीयूएसपी की प्रमुख्य है के द्वारा दिया जावेगा। इनके साथ साथ एमपीयूएसपी के इनजीनियर एसएस मेहदी दत्ता, डीएससी के ऑर्गनाइजर श्री मिश्रा, उघान विकास के टीप लिडर मनोज सक्सैना द्वारा भी प्रशिक्षण में भी आप सब को जानकारी भी दी जावेगी।

ज्ञातव्य हो की प्रोजेक्ट उत्थान के तहत इन चयनित गरीब बस्ती मे नागरिको की मूल भूत सुविधाये जैसे पानी, बिजली, सीवर, नाली  एवं सडक आदि के कार्य पूर्ण किये जावेगें आज की टे्रनिग मे ं125 आरसीबी जो उपस्थित हुई है उनको विशेषज्ञों द्वारा  माइक्रो प्लानिंग की टे्रनिग दी जावेगी।

 

कोई टिप्पणी नहीं: