रविवार, 30 अगस्त 2009

महापौर ने ककेटो से तिघरा पाइप लाइन स्वीकृत करने के लिये मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया

महापौर ने ककेटो से तिघरा पाइप लाइन स्वीकृत करने के लिये मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया

ग्वालियर दिनांक 29.08.2009: महापौर विवेक नारायण शेजवलकर द्वारा ग्वालियर शहर से पेयजल संकट के स्थाई समाधान के लिये ककेटो नहर से तिघरा तक डाली जाने वाली पाइप लाइन के लिये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा तात्कालिन जल संसाधन मंत्री तथा पूर्व जल संसाधन एवं वर्तमान चिकित्सा शिक्षा एवं ऊर्जा मंत्री अनूप मिश्रा तथा वर्तमान जलसंसाधन मंत्री जयेन्त मलैया  का आभार व्यक्त किया है।

उन्होंने कहा कि ग्वालियरवासियों की मांग पर लम्बे इंतजार के बाद पेहसारी और ककैटो डेम से पाइप लाइन से तिघरा डेम को जोड़े जाने से ग्वालियर शहर की पेयजल समस्या का आगामी 50 वर्ष के लिये समाधान हो गया। उन्होंने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों द्वारा इस कार्य के लिये प्रक्रिया पूर्ण कर टेण्डर बुलाये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की है। श्री शेजवलकर ने कहा कि नगर निगम ग्वालियर द्वारा शहर की पेयजल समस्या के इस स्थाई समाधान के लिये सन् 2007 से भागीरथी प्रयास किये जा रहे थे। इन प्रयासों में ग्वालियर क्षेत्र के मंत्री अनूप मिश्रा द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुये नगर निगम के पेयजल संकट की समस्या में संकट मोचक की भूमिका निभायी तथा 300 करोड़ रू. की इस योजना को शासन से स्वीकृत कराया।

नगर निगम ग्वालियर द्वारा 6 नवम्बर 2008 को संभागीय आयुक्त कोमल सिंह, जिला कलेक्टर राकेश श्रीवास्तव आयुक्त नगर निगम की मौजूदगी में शहर के पेयजल समस्या के समाधान के लिये महापौर कार्यालय में तकनिकी विशेषज्ञों को बुलाकर गंभीर मंथन किया था। डेढ़ घण्टे चली इस बैठक में नगर की भावी जल आवश्यकता को देखते हुये दूरगामी कार्य योजना की भूमिका बनाई गई। इसी बैठक में ककेटो से तिघरा तक पानी लाने के लिये 55 कि.मी. पाईप लाईन बिछाने पर सहमति बनी ताकि उपलब्ध जल की क्षति को रोका जा सकेगा। बैठक में चंबल नदी से पानी लाने के लिये भी विचार किया गया था तथा प्रथम नदी जोड़ो योजना केन, बेतवा लिंक योजना के प्रस्तावित दुखवा सुकुवा डेम के द्वारा दतिया केरियर केनाल से अंगूरी बैराज तक पहुंचने वाले पानी को तिघरा लाने की योजना पर भी विचार हुआ। इसी बैठक में म0प्र0 शासन द्वारा राष्ट्रीय जल विकास अभिकरण को डी.पी.आर. में इस परियोजना को शामिल करने हेतु पत्र भिजवाने हेतु चर्चा हुई तथा राष्ट्रीय जल विकास अभिकरण के अधीक्षण अभियंता ओमप्रकाश कुशवाह को इसकी संभावनाये तलाशने के लिये निर्देशित किया गया था। इस बैठक में जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता राजन श्रीवास्तव, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग के मुख्य अभियंता राय, अधीक्षणंयत्री एस.सी नागपाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी बिनोद शर्मा, जल संसाधन विभाग के अधीक्षणयंत्री कुशवाह सहित नगर निगम के अनेक अधिकारी उपस्थित थे।

बहुआयामी इस ककेटो परियोजना के लिये महापौर ने प्रदेशाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर, राज्यमंत्री नारायण सिंह कुशवाह सहित उन जनप्रतिनिधियों का भी आभार व्यक्त किया है जिन्होने इस परियोजना को अमलीजामा पहनाने के लिये 6 जनवरी 2008 को महापौर द्वारा बुलाई गई बैठक में उपस्थित होकर नगर निगम द्वारा जल संसाधन विभाग के सहयोग से बनाये गये 186 करोड़ रू. के प्रोजेक्ट पर विचार किया गया। महापौर द्वारा बुलायी गई इस बैठक में उक्त जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ 20 सूत्रीय क्रियान्वयन समिति के उपध्यक्ष जयभान सिंह पवैया, वित्त आयोग के अध्यक्ष शीतला सहाय, विधायक ध्यानेन्द्र सिंह, साडा अध्यक्ष जय सिंह कुशवाह, जीडीए के अध्यक्ष जगदीश शर्मा, मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष अनुराग बंसल का भी धन्यवाद दिया है जिन्होंने नगर निगम की इस परियोजना के क्रियान्वयन के लिये भोपाल में महापौर विवेक नारायण शेवजलकर तथा अनूप मिश्रा साथ मुख्यमंत्री से भेट की।

नगर की पेयजल समस्या के इस स्थाई समाधान से वर्तमान आबादी को बिना किसी परेशानी के वर्ष भर पेयजल उपलब्ध कराया जा सकेगा।

महापौर ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा ऊर्जा एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री अनूप मिश्रा को पत्र भेजकर नगर निगम ग्वालियर की ओर से उनकी इस महत्वपूर्ण परियोजना को स्वीकृत कराने के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: