शुक्रवार, 25 सितंबर 2009

गरीबी रेखा शिविर में आज 7264 आवेदन प्राप्त हुये, प्रभारी आयुक्त द्वारा सभी आवेदनों को कम्प्यूटराईजेशन कराये जाने के निर्देश दिये

गरीबी रेखा शिविर में आज 7264 आवेदन प्राप्त हुये, प्रभारी आयुक्त द्वारा सभी आवेदनों को कम्प्यूटराईजेशन कराये जाने के निर्देश दिये

ग्वालियर दिनांक 24.09.2009- कलेक्टर जिला- ग्वालियर के निर्देशन में प्रति गुरूवार लगाये जाने वाले शिविरों की श्रृंखला में आज गरीबी रेखा के आवेदन जमा करने हेतु जलबिहार में शिविर आयोजित किया। इस शिविर में 7264 आवेदन गरीबी रेखा के जांच हेतु प्राप्त हुये।

       उपनगरीय कार्यालय लश्कर पश्चिम के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रीय कार्यालयों के 2779 आवेदन प्राप्त हुये तो उपनगरीय कार्यालय मुरार के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रीय कार्यालयों के 1740 तथा उपनगरीय कार्यालय ग्वालियर के अंतर्गत 2471 तथा उपनगरीय कार्यालय लश्कर पूर्व के अंतर्गत 274 आवेदन प्राप्त हुये।

       शिविर के आयोजन के पश्चात प्रभारी आयुक्त सुरेश शर्मा एवं अपर आयुक्त कौशलेन्द्र सिंह भदौरिया, उपायुक्त द्वय अभय राजनगांवकर एवं देवेन्द्र सिंह चौहान द्वारा चारों सहायक आयुक्त एवं समस्त क्षेत्राधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने चारों सहायक आयुक्त एवं समस्त क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित किया कि उनके क्षेत्रीय कार्यालयों में प्राप्त एवं तीनों शिविरों में प्राप्त आवेदनों का कम्प्यूटराइजेशन आवश्यक रूप से 7 दिवस के अंदर किया जावे जिसकी हार्डकॉपी उपलब्ध कराई जावे। इसके अतिरिक्त सभी जांच दलों को भी निर्देशित किया गया कि वो अपने प्रतिदिन की रिपोर्ट क्षेत्राधिकारी को प्रस्तुत करें और क्षेत्राधिकारी उस रिपोर्ट को सहायक आयुक्तों के माध्यम से मुझे प्रस्तुत करावें। उन्होंने समीक्षा बैठक में यह भी निर्देश दिये कि सभी क्षेत्राधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेकर इस कार्य को शीघ्र अतिशीघ्र पूर्ण करें। साथ ही कम्प्यूराईजेशन करने के बाद यह जांच करें कि कितने आवेदन नागरिकों द्वारा कई बार जमा कराये गये है इसके अतिरिक्त एक ही परिवार के सदस्यों द्वारा अलग-अलग कितने आवेदन जमा हुये हैं ऐसे आवेदनों की एक अलग सूची तैयार की जावे। डबल आवेदनों को निकालकर एवं एक ही परिवार के अनेक सदस्यों द्वारा जमा किये आवेदनों को एक आवेदन मानकर जांच कराई जावे।

       समस्त आवेदनों का कम्प्यूटराईजेशन आगामी शिविर के पूर्व कर लिया जावे और कम्प्यूटराईजेशन करने के बाद पात्र एवं अपात्र की जांच युध्द स्तर पर कराकर जानकारी प्रस्तुत की जावे। आज की समीक्षा बैठक में चारों सहायक आयुक्त, समस्त क्षेत्राधिकारी अपने अधीनस्थों के साथ उपस्थित रहे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: