रविवार, 27 सितंबर 2009

जिन विद्यालयों के बच्चे पढ़ाई में कमजोर हैं वहां के शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई करें

जिन विद्यालयों के बच्चे पढ़ाई में कमजोर हैं वहां के शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई करें

सर्वशिक्षा अभियान की जिला इकाई की बैठक में कलेक्टर के निर्देश

ग्वालियर 26 सितम्बर 09। शिक्षकों की उदासीनता की वजह से जिन सरकारी स्कूलों के बच्चे पढ़ाई में कमजोर है वहां के शिक्षकों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाये। यह निर्देश जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने सर्वशिक्षा अभियान की जिला इकाई की बैठक में दिये। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी सहित जिले के सभी खण्डशिक्षा अधिकारी व खण्ड स्त्रोत समन्वयकों को इस आशय के प्रस्ताव भेजने की हिदायत दी है।

      यहां राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में शनिवार को आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने कहा कि शासकीय शिक्षण संस्थाओं में जो बच्चे दर्ज हैं वे नियमित रूप से शाला में उपस्थित भी हों। उन्होंने बच्चों के दोहरे नांमांकन को सख्ती से रोकने पर विशेष जोर दिया। श्री त्रिपाठी ने कहा कि केवल शासकीय योजनाओं मसलन नि:शुल्क गणवेश, पाठयपुस्तकें व साइकिल आदि का लाभ लेने के लिये सरकारी स्कूलों में बच्चों का नामांकन कराने की प्रवृत्ति कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। कलेक्टर ने विशेष अभियान चलाकर शासकीय व अशासकीय स्कूलों में दोहरे नामांकन की जांच करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा जिन बच्चों के नाम अशासकीय विद्यालयों में दर्ज हैं उनके नाम शासकीय स्कूलों से काटे जायें। सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी व खण्ड स्त्रोत समन्वयकों से काटे गये नामों की स्कूलवार सूची लेकर अगली बैठक में उपस्थित होने के लिये कहा गया है। मौजूदा माह के अंत तक शतप्रतिशत विद्यालयों में गणवेश वितरित कराने की हिदायत भी बैठक में दी गई। कलेक्टर ने कहा कि जिन विद्यालयों के पालक शिक्षक संघों द्वारा गणवेश वितरण में अवरोध उत्पन्न किया जा रहा है वहां संबंधित जनशिक्षक के माध्यम से यह कार्य संपादित करायें।

      सरकार द्वारा जिला स्तर पर संचालित उत्कृष्ट विद्यालयों की तर्ज पर जिले के ग्रामीण अंचल में चिन्हित किये गये उत्कृष्ट विद्यालयों के पढ़ाई में कमजोर बच्चों को अन्य बच्चों के समकक्ष लाने के लिये विशेष कक्षायें लगाने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को समीक्षा बैठक में दिये गये। जनशिक्षकों की भर्ती परीक्षा आगामी 10 अक्टूबर तक सम्पन्न करवाने की हिदायत बैठक में डाइट के प्राचार्य को दी गई। इसी तरह शतप्रतिशत पात्र बालिकाओं को अक्टूबर के प्रथम सप्ताह तक साइकिलें मुहैया कराने के निर्देश भी दिये गये।

      बैठक में बताया गया कि नि:शुल्क साइकिल वितरण कार्यक्रम के तहत मौजूदा शिक्षण सत्र में छठवीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली लगभग 2 हजार बालिकाओं को अबतक नि:शुल्क रूप से साइकिलें मुहैया कराई जा चुकी हैं। इसीतरह नौवीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली इतनी ही बालिकाओं को भी साइकिल मुहैया कराई गई हैं। समीक्षा बैठक में जिले में निर्माणाधीन शाला भवनों एवं अतिरिक्त कक्षों की प्रगति की भी समीक्षा की गई।

      बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री केके. द्विवेदी, संयुक्त कलेक्टर श्री राजेश बाथम व जिला परियोजना समन्वयक सर्वशिक्षा अभियान श्री सुभाष शर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: