बुधवार, 23 सितंबर 2009

फिर लगेंगे ''किसान क्रेडिट कार्ड'' शिविर , कलेक्टर ने दिये आवश्यक दिशा निर्देश

फिर लगेंगे ''किसान क्रेडिट कार्ड'' शिविर , कलेक्टर ने दिये आवश्यक दिशा निर्देश

ग्वालियर 22 सितम्बर 09। ग्वालियर जिले के शेष सभी कृषक सदस्यों को किसान क्रेडिट कार्ड बैंकों से प्रदाय कराने के लिये पूर्व की भांति प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्थाओं के मुख्यालय पर किसान क्रेडिट कार्ड केम्प आयोजित करने के निर्देश कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने दिये हैं। इन सभी कैंम्पों की दिनांक, स्थान व समय नियत कर दिया गया है। ये सभी केम्प सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित किये जायेंगे।

      निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्राथमिक कृषि सहकारी संस्थाओं के कार्यालय स्थल पर 24 सितम्बर को विकासखण्ड घाटीगांव (बरई) की संस्था मोहना व रेंहट, विकासखण्ड मुरार की संस्था जमाहर, जड़ेरूआकला व बैंहट, विकासखण्ड डबरा की संस्था कल्याणी, बिलौआ व छीमक और विकासखण्ड भितरवार की संस्था चीनोर, ईंटवा व भेंगना में शिविर आयोजित किया जायेगा।

      इसी प्रकार 25 सितम्बर को विकासखण्ड भितरवार की संस्था करहिया, घरसौदी और पिपरौआ में शिविर लगाया जायेगा। 30 सितम्बर को विकासखण्ड घाटीगांव (बरई) की संस्था आरोन व करई, विकासखण्ड मुरार की संस्था डबका व जखारा, विकासखण्ड डबरा की संस्था डबरा, सिमिरिया व सालवई और विकासखण्ड भिरतवार की संस्था दुवहा, उर्वा व आंतरी में शिविर का आयोजन होगा।

      एक अक्टूबर को विकासखण्ड घाटीगांव (बरई) की संस्था घाटीगांव व बरई, विकासखण्ड मुरार की संस्था रनगंवा, सिरसौद व टिहोली, विकासखण्ड डबरा की संस्था अकबई, करियावटी, झाड़ोली व चितावनी और विकासखण्ड भितरवार की संस्था कछौआ, अमरौल, बनवार व भरथरी में शिविर लगाया जायेगा।

      तीन अक्टूबर को विकासखण्ड घाटीगांव (बरई) की संस्था पनिहार व पुरानी छावनी, विकासखण्ड मुरार की संस्था गुंधारा, हस्तिनापुर व बड़ागांव, विकासखण्ड डबरा की संस्था खड़वई, ईटायल, पिछोर व अजयगढ़ और विकासखण्ड भितरवार की संस्था भितरवार, मस्तुरा व सांखनी में शिविर का आयोजन होगा।

      पांच अक्टूबर को विकाखण्ड घाटीगांव (बरई) की संस्था बरौआ नूराबाद और तिघरा में शिविर लगेगा।

      सात अक्टूबर को विकासखण्ड घाटीगांव (बरई) की संस्था गिरवई व जगनापुरा, विकासखण्ड मुरार की संस्था बैंहटा, बिजोली, पारसेन व बिल्हेटी, विकासखण्ड डबरा की संस्था सहोना, बड़ेरा बुजुर्ग, सूखापठा व शुक्लहारी और विकासखण्ड भितरवार की संस्था मोहनगढ़, खडापलायछा व हर्षी में शिविर आयोजित किया जायेगा। 

      आठ अक्टूबर को विकासखण्ड मुरार की संस्था सुपावली, बंधोली, उटीला व रौरा, विकाखण्ड डबरा की संस्था मेहगांव, पुट्टी, भगेंह व किटोरा और विकासखण्ड भितरवार की संस्था चिटोली, गोहिंदा, बागबई व गड़ाजर में शिविरों का आयोजन होगा।

      कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने किसान क्रेडिट कार्ड शिविर के संबंध में निर्देश जारी किये हैं कि शिविर स्थल पर प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति के कर्मचारी, प्रतिनिधि उपस्थित रहकर कृषकों को क्रेडिट कार्ड जारी करें। साथ ही संबंधित पटवारी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी संपूर्ण रिकार्ड सहित अनिवार्य रूप से उपस्थित रहकर आवश्यक कार्यवाही सम्पादित करें। क्षेत्र के अंतर्गत शतप्रतिशत किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी कराने का दायित्व संयुक्त रूप से संबंधित समिति के प्रबंधक, पटवारी एवं आरएईओ. का होगा।

      श्री त्रिपाठी ने निर्देश दिये है कि कृषक की मांग के अनुसार पटवारी कृषकों को खसरा खतौनी, अक्श व आवश्यक जानकारी प्रदाय करें और कृषि विकास अधिकारी कृषि विकास की संभावनाओं से कृषकों को अवगत करायें। साथ ही संस्था प्रबंधक भी शेष कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करना सुनिश्चित करें।

      कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने निर्देश दिये हैं कि संबंधित पटवारी, कृषि विस्तार अधिकारी, संस्था प्रबंधक शिविर दिनांक व स्थान पर उपस्थित रहकर अपेक्षित कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिये है कि अनुविभाग स्तर पर किसान क्रेडिट कार्ड वितरण की प्रगति की समीक्षा अनुविभागीय अधिकारी करें। शिविर स्थल के पर्यवेक्षण का दायित्व संबंधित क्षेत्र के तहसीलदार, नायब तहसीलदार का होगा। साथ ही सहकारी बैंक के पर्यवेक्षक, शाखा प्रबंधक, अनुविभागीय अधिकारी (कृषि), वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी अपने क्षेत्र के सभी शिविरों का भ्रमण कर प्रगति से कलेक्टर को आवश्यक रूप से अवगत करायेंगे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: