शनिवार, 26 सितंबर 2009

आम आदमी को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ - श्री अनूप मिश्रा

आम आदमी को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ - श्री अनूप मिश्रा

दीनदयाल नगर में सिविल डिस्पेंसरी का शुभारम्भ

ग्वालियर, 25 सितम्बर 09। दीन दयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर उनके सपनों के अनुरूप आम आदमी को लाभान्वित करने हेतु दीनदयाल नगर में सिविल डिस्पेंसरी का समारोह पूर्वक शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चिकित्सा जिला एवं ऊर्जा मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने सिविल डिस्पेंसरी का लोकार्पण करते हुए कहा कि आम आदमी को बहेतर स्वास्थ्य सेवाए देने हेतु मध्य प्रदेश सरकार कृतसंकल्पिक है। उन्होने कहा कि सभी अस्पतालों में भरपूर दवाएँ उपलब्ध है और ओ.पी.डी तथा भर्ती मरीजों को अस्पतालों से ही दवाएँ दिए जाने के निर्देश दिए गए है। उन्होने कहा कि भर्ती मरीजों को अच्छे से अच्छा भोजन दिए जाने हेतु भी निर्देश दिए गए है। कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्वालियर नगर निगम के महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्यसभा सदस्य श्री प्रभात झा तथा वार्ड पार्षद श्री हरिओम यादव मौजूद रहे ।

      स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं की कमियों को दूर किया जा रहा है और आम आदमी को किस प्रकार बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ मिलें इस बात का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों की डयूटी के दौरान एम.आर.अस्पताल परिसर में प्रवेश न करें इस बात पर विचार किया जा रहा है। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में बेहतर स्वास्थ्य सेवाए देने हेतु सुधार लाया जा रहा है। स्थानीय नागरिकों की समस्याओं के सम्बन्ध में बोलते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दीन दयाल नगर की पानी की टंकी में पानी आने लगा है। तिघरा पर नए फिल्टर प्लांट तैयार हो जाने पर भरपूर पानी मिलेगा। उन्होने कहा कि इस क्षेत्र में सीवर एवं सडकें बनने पर भी विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में जो बेतहरी के काम हुए है वह पिछले 50 वर्षो में नही हुए हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि इस डिस्पेंसरी में ओ.पी.डी. सहित अन्य स्वास्थ्य सेवाए पूर्वर् कत्तव्य निष्ठा के साथ दी जावे ताकि दीन दयाल नगर और अन्य आस पास के इलाके के लोगों को कहीं अन्यत्र नहीं जाना पडे। स्वास्थ्य मंत्री द्वारा डिस्पेंसरी भवन का फीता काटकर शुभारंभ किया तथा मलेरिया इकाई में स्वयं ब्लड सेंपल देकर उसे आमजन के लिए लोकार्पित किया।

      ग्वालियर नगर निगम के महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि इस सिविल डिस्पेंसरी के दीनदयाल नगर में स्थापित हो जाने से यहां तथा इसके आस पास के क्षेत्र के लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवायें मिलेंगी जिससे समय और धन की वचत होगी। उन्होंने आगे कहा कि मध्यप्रदेश सरकार स्वास्थ्य एंव शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने सिविल डिस्पेंसरी की स्थापना के लिये स्वास्थ्य मंत्री को बधाई दी।

      राज्य सभा सदस्य श्री प्रभात झा ने कहा कि आज पं. दीनदयाल उपाध्याय का जन्मदिवस है। पं. दीनदयाल उपाध्याय का सिध्दांत था कि अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को लाभान्वित किया जाये। आज इस सिविल डिस्पेंसरी के शुभारंभ से उनका सपना साकार हुआ है। इस डिस्पेंसरी से आम आदमी को निश्चित ही अच्छी स्वास्थ्य सेवायें मिलेंगी।

      वार्ड पार्षद श्री हरिओम यादव ने सिविल डिस्पेंसरी के शुभारंभ पर स्वास्थ्य मंत्री को धन्यवाद देते हुए क्षेत्र में पेयजल और अन्य समस्याओं से स्वास्थ्य मंत्री व महापौर को अवगत कराया। कार्यक्रम के प्रारंभ में संयुक्त संचालक स्वास्थ्य एच एम. शर्मा ने बताया कि डिस्पेंसरी प्रात: 8 बजे से दोपहर एक बजे तथा शाम को 5 से 6 बजे तक खुलेगी। इसमें ओपीडी. के अलावा टीकाकरण व मलेरिया की जाँच भी की जावेगी। डिस्पेंसरी की व्यवस्थाओं के संबंध में प्रभारी चिकित्सक डॉ. ए के. गुप्ता ने बताया कि डिस्पेंसरी में मेरे अलावा एक ड्रेसर, एक ए एन एम., मलेरिया वर्कर व सफाई कर्मचारी रहेंगे। कार्यक्रम के अंत में डॉ. अर्चना शिंगवेकरने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन श्री केके. दीक्षित ने किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मुरार डॉ. आर के. शर्मा, डॉ. भूदेव शर्मा सहित अन्य चिकित्सकगण व गणमान्य नागरिकजन उपस्थित रहे।

दीनदयाल नगर में खुशी का माहौल

       सिविल डिस्पेंसरी के दीन दयाल नगर में खुल जाने से यहां के निवासियों में खुशी का माहौल है। स्थानीय निवासी श्रीमती कृष्णा शर्मा ने कहा कि इस डिस्पेंसरी के यहां खुल जाने से हम स्थानीय लोगों को घर बैठे ही स्वास्थ्य सुविधायें मिल सकेंगी। श्रीमती प्रतिभा गुप्ता का कहना था कि वास्तव में स्वास्थ्य सेवायें आम आदमी की तरफ जा रहीं हैं। तभी तो शहर के इस दूरस्थ इलाके में शासन ने सिविल डिस्पेंसरी खोलकर हमें नई सौगात दी है। पत्रकार श्री साबिर अली खान ने कहा कि पहली बार चिकित्सा सेवाओं का इतना विस्तार हुआ है।

ग्राम जड़ेरूआ में डिस्पेंसरी की स्थापना शीघ्र

       स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने पिंटो पार्क में चल रही डिस्पेंसरी को ग्राम जड़ेरूआ में स्थापित करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को दिये। ज्ञातव्य है कि वार्ड पार्षद श्री हरिआम यादव ने इस आशय की मांग की थी कि ग्राम जड़ेरूआ में स्वीकृत डिस्पेंसरी पिंटोपार्क में चल रही है जिसमें ग्राम जड़ेरूआ में ही स्थापित किया जावे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: