शनिवार, 26 सितंबर 2009

परंपरागत खेलों को बढ़ावा दिया जावे- श्री अनूप मिश्रा

परंपरागत खेलों को बढ़ावा दिया जावे- श्री अनूप मिश्रा

राज्य स्तरीय महापौर केसरी दंगल सम्पन्न

ग्वालियर 25 सितम्बर 09। मध्यप्रदेश शासन के लोक स्वास्थ्य एवं परिवपार कल्याण मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने कहा कि परंपरागत खेलों को बढ़ावा दिया जाना जरूरी है। मध्यप्रदेश शासन इस विषय में निरंतर प्रयत्नशील है। प्रदेश सरकार ने खेल बजट ढ़ाई करोड़ से बढ़ाकर 45 करोड़ कर दिया है। उन्होंने ग्वालियर में नगर निगम द्वारा कराई गई राज्य स्तरीय महापौर दंगल प्रतियोगिता सराहनीय पहल है। स्वास्थ्य मंती ने उक्त आशय के विचार राज्य स्तरीय महापौर केसरी दंगल प्रतियोगिता के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि की आसन्दी से बोलते हुए व्यक्त किये। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर निगम के महापौर श्री विवेकनारायण शेजवलकर ने की। प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश केसरी का खिताब ग्वालियर (आमा-आमी) के पहलवान श्री बलराम यादव ने जीता। महापौर कुमार का खिताब दतिया के पहलवान राजेन्द्र भाटी ने तथा महापौर किशोर का खिताब अशीष यादव इंदौर ने जीता।

      मुख्य अतिथि श्री अनूप मिश्रा ने कहा कि ग्वालियर मेले की तरह महापौर केसरी दंगल की शुरूआत ग्वालियर के लिये बहुत ही अच्छी बात है। उन्होंने कहा कि विगत समय में खेलों के ऊपर ध्यान नहीं दिया और न हीं खिलाड़ियों की कोई चिंता की, जिससे हम खेलों में पिछड़ते नजर आये। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने प्रधानमंत्री काल में इस बात की ओर विशेष ध्यान दिया और खेल मंत्रालय पृथक से स्थापित किया। वर्तमान मध्यप्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने खेलों के विकास हेतु विशेष पहल की है और खेल बजट ढाई करोड़ से बढ़ाकार 45 करोड़ कर दिया है। जिला स्तर पर स्टेडियमों का निर्माण किया जा रहा है। ग्राम स्तर पर खेलों के लिये मैदान संरक्षित कर ग्रामीण खेल-कूद को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंन कहा कि खिलाड़ियों की खुराक पर भी विशेष ध्यान दिया जाना जरूरी है। उन्होंने इस प्रतियोगिता के 26 पहलवानों को निजी तौर पर 11-11 हजार की राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की।

      महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि ग्वालियर में प्रतिभाओं की कमी नहीं है जरूरत है उनको निखारने की उन्होंने कहा कि यह दंगल प्रतिवर्ष आयोजित किया जायेगा व इससे खेलों खासकर कुश्ती के प्रति लोगों की अभिरूचि जाग्रत होगी और प्रतिभायें उभर कर सामने आयेंगी। कार्यक्रम के प्रारंभ में मेयर इन काउंसिल नगर निगम श्री हेमलता भदौरिया ने स्वागत भाषण दिया। कार्यक्रम के अंत में विजेता एवं उप विजेता पहलवानों को पुरस्कार दिये गये।

 

कोई टिप्पणी नहीं: