शनिवार, 26 सितंबर 2009

विकास कार्यों का नागरिकों को समय पर लाभ दिलाया जाये - डा. कोमल सिंह

विकास कार्यों का नागरिकों को समय पर लाभ दिलाया जाये - डा. कोमल सिंह

नियोजन एवं पर्यवेक्षण समिति की बैठक संपन्न

ग्वालियर 25 सितम्बर 09 । ग्वालियर क्षेत्र की सांसद श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया एवं विधायक श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर की विशेष उपस्थिति तथा संभागायुक्त डा. कोमल सिंह की अध्यक्षता में आज यहां विकास योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु नियोजन एवं पर्यवेक्षण समिति की बैठक आयोजित की गई । बैठक में नगर में विभिन्न निर्माण एजेन्सियों द्वारा कराये जा रहे विकास कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गई तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये । इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक श्री अरविंद कुमार, कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक श्री ए सांई मनोहर, अपर कलेक्टर श्री आर के जैन, समिति के सचिव एवं ग्वालियर विकास प्राधिकरण के कार्यपालन अधिकारी श्री विजय अग्रवाल सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे ।

       बैठक में नगर निगम, विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण, ग्वालियर विकास प्राधिकरण तथा अन्य निर्माण एजेन्सियों द्वारा कराये जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की गई । नगर निगम के कार्यों की समीक्षा में संभागायुक्त डा. कोमल सिंह ने कहा कि किसी कार्य पर यदि राशि खर्च हो गई है और नागरिकों को उसका लाभ नही मिलता है तो इसके लिये जिम्मेदार अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी । इसलिये यह सुनिश्चित किया जाये कि कार्य सही समय पर पूरा हो और लोगों को उसका लाभ मिलने लगे । उन्होंने कचरा प्रबंधन की नियमित समीक्षा करने की हिदायत भी दी । साथ ही कहा कि एडीबी व कचरा प्रबंधन के कार्यों की वे स्वयं अलग से बैठक कर विस्तृत समीक्षा करेंगे । उन्होंने निर्देश दिये कि निगम द्वारा नगर की सड़कें एवं पुल पुलियाओं के कराये जा रहे निर्माण कार्यों को शीघ्रातिशीघ्र पूरा कराया जाये । उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में वे स्वयं नगर का भ्रमण कर कार्यों की प्रगति का जायजा लेंगे।

       संभागायुक्त ने निर्देश दिये कि सड़कों का निर्माण करने से पूर्व अधिकारी यह सुनिश्चित कर ले कि अन्य कार्य जैसे सीवर लाइन, पेयजल लाइन व टेलीफोन केबल आदि बिछाने का कार्य यदि उस मार्ग पर होना हो तो उसे सड़क निर्माण से पूर्व ही करा लिया जाये। उसके बाद ही सड़कों का निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाये । उन्होंने हिदायत दी कि कार्य अच्छी गुणवत्ता एवं समय सीमा में पूर्ण कराये जायें । इसमें लापरवाही पाये जाने पर संबंधित अधिकारियों एवं निर्माण ऐजेन्सी के विरूध्द सख्त कार्रवाई की जायेगी । उन्होंने नगर निगम के कार्यों की प्रगति पर असंतोष जाहिर किया ।

       डा. कोमल सिंह ने निर्देश दिये कि आनंद नगर एवं विनय नगर में प्रस्तावित कार्यों के लिये इन्जीनियर संयुक्त रूप से भ्रमण कर एस्टीमेट तैयार करें । यह कार्य सात दिवस में पूर्ण कर कार्य को शुरू करा दिया जाये । बैठक में साडा, ग्वालियर विकास प्राधिकरण सहित अन्य एजेन्सियों द्वारा कराये जा रहे कार्यों की भी विस्तृत समीक्षा की गई ।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: