गुरुवार, 18 मार्च 2010

अधिकारों के प्रति सजग रह कर ही उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा संभव-श्री एस.बी.सिंह

अधिकारों के प्रति सजग रह कर ही उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा संभव-श्री एस.बी.सिंह

विश्व उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष्य में संगोष्ठी व प्रदर्शनी का आयोजन हुआ

ग्वालियर, 15 मार्च 10/ संभाग आयुक्त श्री एस.बी.सिंह ने कहा है कि उपभोक्ता संरक्षण कानून तभी कारगर साबित होंगे जब उपभोक्ता अपने आपको लाभ लेने के लिए प्रस्तुत कर पायेंगे, अर्थात वे अपने अधिकारों के प्रति सजग होंगे। संभागायुक्त आज यहाँ गोरखी प्रांगण में विश्व उपभोक्ता संरक्षण दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित हुई संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए प्रदर्शनी भी लगाई गई। उक्त कार्यक्रम की अध्यक्षता कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने की। इस मौके पर जिला उपभोक्ता फोरम की सदस्य श्रीमती मृदुला सिंह, अपर कलेक्टर श्री आर.के.जैन, अपर आयुक्त नगर निगम श्री कोशलेन्द्र सिंह भदौरिया, संयुक्त कलेक्टर श्री शरद श्रोत्रिय व जिला आपूर्ति नियंत्रक श्रीमती ज्योतिशाह नरवरिया सहित अन्य संबंधित अधिकारी, उपभोक्ता संरक्षण से जुड़ी नगर की स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में आम उपभोक्ता मौजूद थे। विश्व उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित हुए इस आयोजन में बीते वर्ष उपभोक्ता संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली नगर की तीन स्वयं सेवी संस्थाओं को पुरस्कृत किया गया।

       संभाग आयुक्त श्री एस.बी.सिंह ने कहा कि उपभोक्ता अगर अपने अधिकारों को लेकर सजग नहीं है, तो उनके साथ छल अवश्यंभावी है, अत: उपभोक्ताओं को कानूनी ज्ञान भी रखना चाहिए। उन्होंने कहा चाहे किसी बीमा कंपनी व शेयर बाजार में निवेश करना हो, खरीददारी करनी हो अथवा बिजली या टेलीफोन का बिल भरना हो, उपभोक्ताओं को इस संबंध में पहले ही पूर्ण जानकारी ले-लेनी चाहिये, जिससे उनके साथ किसी तरह की धोखा-धड़ी की संभावना न रहे। श्री सिंह ने ग्वालियर जिला प्रशासन द्वारा खाद्य पदार्थों में अपमिश्रण पर अंकुश सहित आम उपभोक्ताओ के हित में की गईं कड़ी कार्रवाइयों की सराहना की। संभागायुक्त ने उपभोक्ताओं के संरक्षण के क्षेत्र में अच्छा काम करने वाली संस्थाओं के प्रोत्साहन पर भी जोर दिया।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने कहा कि ग्वालियर में बीते डेढ़ -दो वर्षों के दौरान मिलावटखोरी, जमाखोरी, पेट्रोलियम व खाद्य पदार्थों की तौल कम करने आदि के खिलाफ जो बड़ी -बड़ी कार्रवाई हुई हैं, उनमें आम उपभोक्ताओं का भी अहम् योगदान है। उन्होंने कहा कि यह कार्रवाई आम आदमी की सूचना पर अंजाम दी गईं। उन्होंने आम उपभोक्ताओं से आगे भी इसी तरह का सहयोग देने की अपेक्षा व्यक्त की। श्री त्रिपाठी ने कहा कि पूरा समाज ही उपभोक्ताओं के रूप में वर्गीकृत है, अत: सभी क्षेत्रों में उपभोक्ताओं का संरक्षण समाज के सहयोग से ही संभव होगा। उन्होने गैस सिलेण्डर की माप कम होना व सीमेन्ट की बोरी का वजन कम होना व मिलावट सहित उपभोक्ताओं के साथ होने वाली अन्य धोखाधड़ी पर प्रकाश डाला और इसे रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा उठाये गये कदमों की जानकारी दी।

       आरंभ में जिला आपूर्ति नियंत्रक श्रीमती ज्योतिशाह नरवरिया ने इस आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। वरिष्ठ पत्रकार श्री जावेद खान ने उपभोक्ता संरक्षण में मीडिया की भूमिका पर विचार व्यक्त किये। इनके अलावा इंडेन कंपनी के अधिकारी श्री रमेश कुमार, भारत पेट्रोलियम के श्री नीरज गर्ग, नाप तौल अधिकारी श्री ध्रुवे, कन्ज्यूमर एण्ड सिविस राइट संस्था की प्रतिनिधि सुश्री ममता सिंह आदि ने भी उपभोक्ताओं के संरक्षण उपायों पर अपने-अपने विचार रखे।

ये संस्थायें हुईं पुरस्कृत

       संभाग आयुक्त श्री एस.बी.सिंह ने उपभोक्ताओं को अधिकारों के प्रति सजग एवं जागरूक बनाने की दिशा में उत्कृष्ट कार्य करने वाली तीन संस्थाओं को विश्व उपभोक्ता संरक्षण के अवसर पर संभाग स्तरीय पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। प्रथम पुरस्कार के रूप में ''भारतीय उपभोक्ता संरक्षण समिति'' को तीन हजार रूपये व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। द्वितीय पुरस्कार के रूप में ''अलख सामाजिक एवं जन कल्याण समिति को दो हजार रूपये व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। संस्था की ओर से श्री जावेद खान व श्री नासिर गौरी ने यह पुरस्कार प्राप्त किया। तृतीय पुरस्कार के रूप में ऑल इंडिया कंज्यूमर एज्यूकेशन सोसाइटी को एक हजार रूपये नकद व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। कार्यक्रम में उपभोक्ता जागरूकता के लिये लगाई गईं प्रदर्शनियों में ग्वालियर सहकारी दुग्ध संघ को प्रथम, इंडियन ऑयल कॉर्पोंरेशन को द्वितीय एवं खाद्य व औषधि प्रशासन की प्रदर्शनी को तृतीय पुरस्कार से नवाजा गया। इस अवसर पर उपभोक्ता जागरूकता पर केन्द्रित नुक्कड़ नाटक व सामूहिक गीत भी प्रस्तुत किये गये। आरंभ में संभागायुक्त व कलेक्टर ने प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: