गुरुवार, 18 मार्च 2010

रानी अवंती बाई वीरता व राजमाता विजयाराजे सिंधिया समाज सेवा पुरस्कार घोषित

रानी अवंती बाई वीरता व राजमाता विजयाराजे सिंधिया समाज सेवा पुरस्कार घोषित

 

भोपाल 17 मार्च 10। राज्य शासन ने वर्ष 2008 एवं 2009 के राज्यस्तरीय रानी अवंती बाई वीरता पुरस्कार तथा राजमाता विजयाराजे सिंधिया समाज सेवा पुरस्कार की घोषणा की है। वर्ष 2008 के लिए रानी अवंती बाई पुरस्कार श्रीमती शकुन्तला देवी श्रीवास्तव, ग्वालियर एवं 2009 के लिए श्रीमती कमला चौरसिया जबलपुर के पुरस्कृत करने की घोषणा की गई है। पुरस्कारों का चयन महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती रंजना बघेल की अध्यक्षता में बीते रोज हुई एक बैठक में किया गया। श्रीमती रंजना बघेल ने बताया कि वर्ष 2008 के लिए राजमाता विजयाराजे सिंधिया समाज सेवा पुरस्कार दतिया की श्रीमती निवेदिता चतुर्वेदी को तथा वर्ष 2009 के लिए सुश्री ममता सांगते, उज्जैन का चयन किया गया है।

      पुरस्कारों के चयन हेतु आयोजित उक्त बैठक में श्रीमती बघेल ने बताया कि मार्च 20 को रानी अवंतीबाई बलिदान दिवस पर डिंडोरी में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा यह पुरस्कार दिया जायेगा। दोनों पुरस्कारों के लिए विजेताओं को एक लाख रूपये, प्रतीक चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जायेगा।

      रानी अवंतीबाई पुरस्कार प्रदेश की ऐसी महिला को दिया जाता है जिसमें समाज में महिला अथवा बच्चों को उत्पीड़न से बचाने तथा पुर्नवास में योगदान देने का प्रमाणिक कार्य किया हो अथवा सामाजिक कुरीतियों को रोकने का साहसपूर्ण कार्य किया हो। इसी प्रकार राजमाता विजयाराजे सिंधिया समाज सेवा पुरस्कार ऐसी महिलाओं को दिया जाता है, जिन्होंने महिलाओं से संबंधित समाज सुधार के क्षेत्र में उल्लेखनीय एवं प्रमाणिक कार्य किया हो।

 

कोई टिप्पणी नहीं: