गुरुवार, 18 मार्च 2010

नकली घी करोबारियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने लिखे करीबन आधा दर्जन जिला कलेक्टर्स को डी ओ.

नकली घी करोबारियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने लिखे करीबन आधा दर्जन जिला कलेक्टर्स को डी ओ.

ग्वालियर में हुई सख्त कार्रवाई से अवैध करोबार के ठिकाने बदलने की मिली थी शिकायत

ग्वालियर 16 मार्च 10। नकली देशी घी के कारोबारियों के खिलाफ जिले में हुई सख्त कार्रवाई से परेशान होकर मिलावटखोरों द्वारा ग्वालियर जिले से अन्यंत्र स्थानों पर इस अवैध कारोबार के ठिकाने बनाये जा रहे है। इस आशय की जानकारी मिलने पर कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने भिण्ड व मुरैना सहित राजस्थान के धौलपुर व उत्तरप्रदेश के आगरा व गाजियाबाद के जिला कलेक्टर्स को डी ओ. लेटर (अर्ध्दशासकीय पत्र) लिखकर इन मिलावटखोरों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने के लिये ध्यानाकर्षित किया है। श्री त्रिपाठी ने इन जिलों के कलेक्टर्स को पत्र के माध्यम से यह भी भरोसा दिलाया है कि मिलावटखोरों के खिलाफ की जाने वाली कार्रवाई में ग्वालियर जिला प्रशासन तत्काल वांछित सहयोग देने के लिये तैयार है।

       कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने पत्र में उल्लेख किया है कि यदि घी एवं अन्य खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वाले असामाजिक तत्वों का पता लगाकर उनके विरूध्द तत्काल कड़ी कार्रवाई नहीं की गई तो उनके जिले की आम जनता के स्वास्थ्य को गहरी क्षति पहुँच सकती है।       उल्लेखनीय है कि ग्वालियर जिला प्रशासन द्वारा नकली देशी घी, मावा, दूध एवं मसालों इत्यादि के लगातार सेम्पल लेकर लेवोरेटरी जांच कराई गई है और जिन कारोबारियों की फर्मों के सेम्पल अमानक पाये गये हैं, उनके खिलाफ अभियोजन की कार्रवाई भी प्रचलित की गई है। कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने अर्ध्दशासकीय पत्र में यह भी जिक्र किया है कि नकली घी के अवैध कारोबार में लिप्त 8 व्यक्तियों के विरूध्द राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम 1980 के तहत भी कार्रवाई की गई है। नकली घी के अवैघ करोबार में लिप्त जिन लोगों के खिलाफ रासुका की कार्रवाई की गई है, उनमें वृजेश पुत्र श्री आर सी. दुबे, ज्ञानेश शर्मा पुत्र श्री आर एल. शर्मा, जीतू कुशवाह पुत्र श्री गब्बर सिंह कुशवाह, नरेश निगम पुत्र श्री रतिराम निगम, प्रीतम अग्रवाल पुत्र श्री भगवान दास  अग्रवाल, राधेश्याम पुत्र श्री भगवानदास अग्रवाल, राजकुमार अग्रवाल पुत्र श्री मुन्नालाल अग्रवाल एंव मनोज अग्रवाल पुत्र श्री रामनाथ अग्रवाल शामिल हैं।

       जिला प्रशासन की इस कार्रवाई को आम जनता एंव मीडिया द्वारा व्यापक समर्थन मिलने से मिलावटखोरों में मचे हड़कंप का उल्लेख भी कलेक्टर ने अपने डी ओ. लेटर में किया है। श्री त्रिपाठी ने संबंधित जिला कलेक्टर्स को अवगत कराया है कि ग्वालियर जिला प्रशासन द्वारा पुलिस के सहयोग से विगत दो वर्षों के दौरान मिलावटखोरों के खिलाफ चलाई गई मुहिम से आम जनता में आशा जागृति हुई है और प्रशासन के प्रति विश्वास बढ़ा है।   

       ग्वालियर कलेक्टर ने समीपवर्ती जिलों के कलेक्टर्स को इस बात के लिये भी सचेत किया है कि मिलावटखोरों द्वारा देशी घी में मिलावट के साथ-साथ अनमोल, ग्वाला, ग्वाला श्री, अमूल आदि के मिथ्या छाप ब्राण्डों का उपयोग कर भी नकली देशी घी विक्रय किया जाता है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: