गुरुवार, 18 मार्च 2010

जनप्रतिनिधियों से ''आओ बनायें अपना मध्यप्रदेश'' अभियान में सहभागी बनने का आग्रह

जनप्रतिनिधियों से ''आओ बनायें अपना मध्यप्रदेश'' अभियान में सहभागी  बनने का  आग्रह

श्री देवेश शर्मा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय दीनदयाल अन्त्योदय समिति की बैठक सम्पन्न

ग्वालियर 15 मार्च 10। जनप्रतिनिधिगण अपने-अपने क्षेत्र में सार्वजनिक हित के निर्माण कार्यों में जनभागीदारी बढ़ाने के लिये आगे आयें और ''आओ बनायें अपना मध्यप्रदेश'' अभियान में सहभागी बनें। इस आशय का आग्रह आज श्री देवेश शर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिला स्तरीय दीन दयाल अन्त्योदय समिति की बैठक में कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने समिति के सभी सदस्यों से किया। यहां राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में आयोजित हुई बैठक में श्री त्रिपाठी ने कहा कि मुख्यमंत्री की पहल पर स्वर्णिम मध्यप्रदेश बनाने के लिये '' आओ बनायें  अपना मध्यप्रदेश'' अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत मुख्यमंत्री स्वयं गांव-गांव जाकर श्रमदान कर रहे हैं, जिससे प्रेरित होकर बड़ी संख्या में आमजन शासकीय निर्माण कार्यों में सहभागिता कर रहे हैं। कलेक्टर के आग्रह पर जिला स्तरीय दीनदयाल अन्त्योदय समिति के सभी सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्र में श्रमदान करने की सहमति व्यक्त की।

       दीन दयाल अन्त्योदय समिति की बैठक में स्वास्थ्य गतिविधियों एंव जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के माध्यम से संचालित शासकीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। साथ ही गत बैठक में हुए निर्णय के पालन प्रतिवेदन पर भी चर्चा हुई। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा तथा सर्वश्री राजेश डंडौतिया, पंकज शर्मा, सुरेन्द्र सिंह सिद्दू, पप्पू बड़ोरी, रतन सिंह, राजकुमार घुरैया, कप्तान सिंह बांदिल व श्रीमती विमला तोमर सहित समिति की अन्य सदस्यगण एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

       स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अर्चना शिंगवेकर ने बताया कि जिले में मौजूदा वित्तीय वर्ष में जननी सुरक्षा योजना के तहत 27 हजार 607 महिलाओं को लगभग 03 करोड़ 88 लाख रूपये की वित्तीय मदद प्रोत्साहन स्वरूप दी गई है। इसी तरह दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना के तहत 12 हजार से अधिक बीपीएल. परिवारों के सदस्यों के इलाज पर एक करोड़ 20 लाख रूपये से अधिक राशि खर्च की गई है। उन्होंने अन्य राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों व विभागीय योजनाओं की बैठक में विस्तार से जानकारी दी। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री संतोष श्रीवास्तव ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, रानी दुर्गावती अनुसूचित जाति, जनजाति स्वरोजगार योजना, दीनदयाल स्वरोजगार योजना एवं मुख्यमंत्री पिछड़ावर्ग स्वरोजगार योजना के प्रावधान, लक्ष्य व उपलब्धि पर प्रकाश डाला।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बैठक में जानकारी दी मौजूदा माह में जिले के सभी ग्राम जनमित्र समाधान केन्द्रों से जुड़  जायेंगे। इसके साथ ही ग्रामीणों की प्रशासन से जुड़ी अधिकांश समस्याओं का समाधान उनकी अपनी पहुँच में होने लगेगा।

 

108 एम्बुलेंस व एनआरसी. की सराहना

जिला स्तरीय अन्त्योदय समिति की अध्यक्षता कर रहे श्री देवेश शर्मा सहित समिति के सभी सदस्यों ने जिले में 108 एम्बुलेंस सेवा द्वारा दुर्घटना में घायल लोगों का जीवन बचाने में दिये जा रहे योगदान की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। इसी तरह कुपोषण निवारण में ठाठीपुर स्थित पोषण एवं पुनर्वास केन्द्र द्वारा दिये जा रहे योगदान की भी सभी सदस्यों ने भूरि-भूरि प्रशंसा की।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: