शनिवार, 27 मार्च 2010

ग्वालियर कमिश्नर श्री एसबी सिंह ने करैरा तहसील में निर्माण एवं विकास कार्यो का किया अवलोकन

ग्वालियर कमिश्नर श्री एसबी सिंह ने करैरा तहसील में निर्माण एवं विकास कार्यो का किया अवलोकन

निर्माण कार्यो की प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त की

 

ग्वालियर 25 मार्च 10! ग्वालियर कमिश्नर श्री एस  बी सिंह ने जिला कलेक्टर श्री राजकुमार पाठक के साथ शिवपुरी जिले के करैरा तहसील के तहत विभिन्न योजनओं के अंतर्गत संचालित निर्माण एवं विकास कार्यो का अवलोकन कर दिनारा, चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच पी वर्मा , अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) करैरा श्री पी डी गुप्ता सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण साथ थे।

       कमिश्नर श्री एस बी सिंह ने दिनारा में बीआरजीएफ योजना के तहत 40 लाख की लागत से निर्माणाधीन हायर सेकेण्डरी स्कूल भवन, सर्व शिक्षा अभियान के तहत निर्माणाधीन कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास भवन का अवलोकन किया। उन्होने निर्माण कार्यो की गुणवत्ता पर असंतोष व्यक्त करते हुए निर्माण सामग्री की व्यवस्था के संबंध में जिला कलेक्टर सहित संबंधित अधिकारियो को जांच प्रतिवेदन देने के निर्देश दिए।

कमिश्नर ने शासकीय बालक अनुसूचित जाति दिनारा छात्रावास का निरीक्षण करते हुए  छात्रावास मे उपलब्ध छात्रों से छात्रावास से प्राप्त होने बाले भोजन, पाठय सामग्री एवं मूलभूत सुविधाओं के संबंध में चर्चा कर जानकारी ली। उन्होने सहायक आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी छात्रावासों में एपीएल गेहूॅ की व्यवस्था सुनिश्चित की जावे।

श्री सिंह ने  दिनारा में शासन द्वारा घोषित समर्थन मूल्य पर खरीदी हेतु दिनारा में स्थापित उपार्जन केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होने केन्द्र पर मूलभूत सुविधाऐं, बोरा ंसिलाई मशीन के संबंध में केन्द्र पर नियुक्त कर्मचारियों से जानकारी प्राप्त की। समर्थन मूल्य पर गेहूॅ बेचने हेतु आए एक कृषक श्री बालाराम से समर्थन मूल्य के संबंध में जानकारी ली।   इस दौरान कलेक्टर ने बताया कि जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूॅ उर्पाजन का कार्य शुरू हो गया है। अभी तक 7 हजार 658 क्विंटल गेहूॅ की खरीदी की जा चुकी है।

       कमिश्नर श्री सिंह ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दिनारा का आकस्मिक निरीक्षण के दौरान मरीजों से चिकित्सालय से प्राप्त दवाओ, चिकित्सकों एवं अन्य स्टाफ की उपस्थिति के संबंध में जानकारी ली। श्री सिंह ने इस दौरान संस्था में पदस्थ चिकित्सक डॉ. डी सी आर्य को ग्रीष्मकाल में उत्पन्न बीमारियों के बचाव हेतु ओआरएस का घोल, क्लोरिन की टिकिया, आदि की पर्याप्त व्यवस्था रखने और उपलब्धता की जानकारी जिला चिकित्सालय के बोर्ड पर प्रदर्शित की जावे। उन्होने चिकित्सालय के भण्डार का निरीक्षण कर, दवाओं की स्थिति की जानकारी ली। संस्था के चिकित्सकों ने बताया कि प्रतिदिन 25 मरीज ओपीडी में आते है, तथा संस्थागत प्रसव भी चिकित्सालय में कराया जा रहा है।

कमिनर श्री एस.बी.ंसिह ने करैरा तहसील का भी निरीक्षण कर स्थानीय नागरिको द्वारा दिए गए आवेदन पत्रां को भी सना और उनके निराकरण के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होने ग्राम खैराघाट में पंचायत भवन, स्कूल बाउण्डी बाल , रपटा निर्माण आदि कार्या का भी  अवलोकन किया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: