बुधवार, 24 मार्च 2010

अधिकारी जन प्रतिनिधियों द्वारा दिये गये फीड बैक का लाभ उठावें- सांसद श्रीमती यशोधरा राजे

अधिकारी जन प्रतिनिधियों द्वारा दिये गये फीड बैक का लाभ उठावें- सांसद श्रीमती यशोधरा राजे

जिला स्तरीय सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की बैठक सम्पन्न

ग्वालियर 23 मार्च 10। ग्वालियर संसदीय क्षेत्र की सांसद श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा है कि समग्र स्वच्छता अभियान में  महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जावे। उन्होंने जनप्रतिनिधियों द्वारा दिये जा रहे फीडवैक का लाभ उठाने तथा योजनाओं की प्रगति को आंकड़ों से निकालकर जमीनी हकीकत में बदलने के निर्देश भी जिला स्तरीय मॉनीटरिंग एवं सतर्कता समिति की बैठक में दिये। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रेमा बाई, विधायक डबरा श्रीमती इमरती देवी, कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा, जनपद पंचायत बरई, डबरा एवं मुरार की जनपद अध्यक्ष सहित सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

       सांसद श्रीमती यशोधरा राजे ने कहा कि शासन द्वारा जनहित में संचालित सभी योजनाओं के लक्ष्य पूरे हों तथा सही व पात्र व्यक्ति को योजनाओं का लाभ मिले यह प्रयास शासकीय अमले द्वारा किया जाना चाहिये। उन्होंने समग्र स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत संचालित गतिविधियों की समीक्षा के दौरान कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय निर्माण के साथ ही उनके उपयोग के प्रति भी जनचेतना विकसित की जाये। उन्होंने कहा कि समग्र स्वच्छता अभियान में ग्राम स्तर पर समितियों का गठन किया जावे, जिसमें महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई जावे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सीमेंट कांक्रीट और खरंजा निर्माण के साथ ही नालियों का निर्माण भी कराया जावे। उन्होंने कहा कि जलग्रहण परियोजनाओं की दूरगामी कार्य योजना तैयार की जावे। उन्होंने जिले में संचालित जलग्रहण परियोजनाओं की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिये।

       उन्होंने गर्मी के मौसम में पेयजल की आपूर्ति तथा पशुओं के लिये पानी की उपलब्धता बनाये रखने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की मांग पर पंप संधारण हेतु 4 वाहन किराये पर लेने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि राज्य शासन की मंशानुरूप गर्मी के मौसम में नलजल योजनाओं का विद्युत विच्छेदन न किया जावे तथा बंद पड़ी सभी नलजल योजनाओं को शीघ्र प्रारंभ कराया जावे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क परियोजना के तहत भितरवार विकासखण्ड के ग्राम चिनोर से गड़खरी मार्ग के निर्माण कार्य की गुणवत्ता की  जांच की जावे। उन्होंने रौरा नाला ब्रिज का स्थल मुआयना करने के निर्देश भी दिये।

       उन्होंने विधवा परित्यक्ता महिलाओं  के लिये इंदिरा आवास की अपर्याप्तता पर चिंता व्यक्त की तथा जिला स्तर पर इंदिरा आवास हेतु सांसद, विधायक निधि से फण्ड गठित करने का प्रयास  करने को कहा।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा  विभिन्न स्तर पर की जा रही है। उन्होंने कहा कि ग्वालियर जिले में राष्ट्रीय रोजगार गारण्टी कार्यक्रम के अन्तर्गत सामुदाय मूलक व हितग्राही मूलक कार्य कराये जाते हैं। जिले में 24 हजार 295 परिवारों को 10 लाख 57 हजार मानव दिवस कार्य उपलब्ध कराया जा चुका है। मजदूरों को बैंक और पोस्ट ऑफिस के माध्यम से भुगतान किया जाता है। उन्होने कहा कि जिले में राष्ट्रीय रोजगार गारण्टी योजना में कन्वर्जन के अन्तर्गत विधायक, राज्यवित्त योजना, 12 वां वित्त आयोग से एक हजार 12 कार्य 12 करोड़ 47 लाख रूपये के कराये गये हैं।

       श्री त्रिपाठी ने बताया कि मुख्यमंत्री बारहमासी सड़क योजना के अन्तर्गत 2013  तक सामान्य क्षेत्र में 500 तक की आवादी वाले सभी 102 ग्रामों को जोड़ा जावेगा। जिस पर 41 करोड़ 77 लाख रूपये की राशि व्यय की जावेगी।

       उन्होंने मुरार विकासखण्ड के ग्राम पारसेन में प्रस्तावित राजमाता विजयाराजे तालाब के निर्माण कार्य की प्रगति से सांसद को अवगत कराने के निर्देश कार्यपालन यंत्री जल संसाधन को दिये।

 

जनमित्र  समाधान केन्द्र की तारीफ

जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक में सांसद ने कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी द्वारा चलाई जा रही जनमित्र समाधान केन्द्र की कार्य प्रणाली की प्रशंसा  की तथा इस योजना को सम्पूर्ण जिले में लागू करने पर कलेक्टर को बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि जनमित्र समाधान केन्द्र प्रशासन की संवेदनशीलता के परिचायक है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: