शुक्रवार, 24 अगस्त 2007

मीडिया खबर की तह तक जावे और सकारात्मक पक्ष भी उजागर करें-जल संसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा

मीडिया खबर की तह तक जावे और सकारात्मक पक्ष भी उजागर करें-जल संसाधन मंत्री श्री अनूप मिश्रा

मध्यप्रदेश पत्रकार संघ की जिला इकाई द्वारा शपथ ग्रहण

भिण्ड 16 अगस्त 2007

       मीडिया समाज का मार्गदर्शक है, वह अनेक जानी अनजानी घटनाओं से समाज को अवगत करता है,जिससे समाज में एक नई सोच व चिंतन जन्म लेता है इसलिए, आवश्यक है कि मीडिया प्रत्येक खबर की तह तक जावे, तथा सकारात्मक पक्ष भी उजागर करें। तभी उसकी विवेचना करें। यह विचार आज प्रदेश के जल संसाधन एवं जन शिकायत मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने मध्यप्रदेश पत्रकार संघ की जिला ईकाई के शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य अतिथि की आसंदी से व्यक्त किये। उन्होंने जिले के तीन वरिष्ठ पत्रकार श्री ओमनारायण त्रिपाठी, श्री गंगाशंकर मिश्रा व कोकसिंह कुशवाह को ग्यारह-ग्यारह  हजार की सम्मान राशि प्रदान करने तथा भिण्ड में पत्रकार क्लब गठन कराने की घोषणा भी की। कार्यक्रम में स्थानीय विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह अंचल के वरिष्ठ पत्रकार, श्री राकेश अचल, नई दुनिया के सम्पादक श्री राकेश पाठक, एन.डी.टी.व्ही न्यूज के रिर्पोटर श्री देवश्री माली, मध्यप्रदेश पत्रकार संघ के प्रदेशाध्यक्ष श्री सुरेन्द्र माथुर, किरार समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा.गुलाबसिंह किरार,नगर पालिका भिण्ड के अध्यक्ष श्री शांतिस्वरूप शाक्य,मध्यप्रदेश पत्रकार संघ के महामंत्री राजेश शर्मा, जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष अनिल चौधरी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

       श्री अनूप मिश्रा ने कहा कि पत्रकारिता एक आन्दौलन है यह दुरूह मार्ग है इस पर ईमानदारी और सच्चाई के साथ चलना एक कठिन कार्य है लेकिन आज युवा तबका इस ओर आकर्षित हो रहा है जिससे पत्रकारिता के नये आयाम स्थापित हो रहे है उन्होंने कहा कि पत्रकारिता सकारात्मक सोच के साथ किये जाने की आवश्यकता है, उन्होंने कहा कि मीडिया समाज के लिए दर्पण है उसे घटना और इसके तथ्यों को जैसे है उसी रूप में व्यक्त करने की आवश्यकता है उन्होंने कहा कि घटना है तो मीडिया उसकी तहतक जावे और सच्चाई समाज के सामने लावे। श्री मिश्रा ने कहा कि खबरों के माध्यम से शासन  प्रशासन  में  गतिशीलता  आती  है।

उन्होंने मध्यप्रदेश पत्रकार संघ की ईकाई के गटन पर बधाई दी ओर कहा कि संगठन से कार्य करने में फर्क पडता है समस्याओं का समाधान ढूढनें में मदद मिलती है।

श्री मिश्रा ने भिण्ड शहर में एक पत्रकार क्लब की स्थापना शीघ्र कराने की घोषणा के साथ ही जिले के तीन वयोवृद्व और वरिष्ठतम पत्रकार को 11-11 हजार रूपये की नगद सम्मान राशि प्रदान करने की घोषणा भी की।

विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने कहा कि पत्रकार अपनी लेखनी से देश और समाज को नई दिशा देता है। उन्होंने कहा कि पत्रकार आज के दौर में अनेक जोखिम पूर्ण क्षैत्रों में कार्य कर नये आयाम स्थापित का रहे है। उन्होंने ईरान-ईराक युद्व व अमेरिका अफगान युद्व तथा आपरेशन जे.जे. के उदाहरण दिए।

वरिष्ठ पत्रकार श्री राकेश अचल ने अपने  चिर परिचित अंदाज में अपना उद्वोधन दिया, उन्होंने कहा कि भिण्ड की मिट्टी में जॉन, यहॉ के लोगो में जो जीवट है उसके माध्यम से भिण्ड का आदमी जहॉ भी जाता है अपनी एक पहचान बना देता है। पत्रकारिता के क्षेत्र में काशीनाथ चतुर्वेदी आलोक तोमर, राकेश पाठक, देव श्री माली इसका उदाहरण है।

नई दुनिया के सम्पादक श्री राकेश पाठक ने कहा कि पत्रकारिता के लिए किसी विश्व विद्यालय से डिग्री की अनिवार्यता नही है। इसके लिए केवल समय और समाज का चिंतन तथा कुछ कर दिखाने की ललक होना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि पत्रकार द्वारा अपनी अंतरात्मका की आवाज पर घटनाओं का विश्लेषण करने की क्षमता होना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि भिण्ड जिले में भी पत्रकारिता के क्षैत्र में अच्छे प्रयास किये जा रहे है। जिसकी धूम दूर दूर तक सुनाई दे रही है। उन्होंने भिण्ड शहर में अपने बिताये हुए समय के स्मरण भी सुनायें।

इससे पूर्व संघ के अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र माथुर, डा.गुलाब सिंह किरार व श्री देवश्रीमाली ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

कार्यक्रम में सर्व श्री राकेश अचल, राकेश पाठक, देवश्रीमाली,ओमनारायण त्रिपाठी, गंगाशंकर मिश्रा, कोकसिंह कुशवाह, रामसहाय श्रीवास्तव, अशोक बोहरे,लाजपत अग्रवाल, रविशेखर श्रीवास्तव, विनोद शर्मा, राजेश चौधरी, तथा जनसम्पर्क अधिकारी श्री ए.के.वशिष्ट का मुख्य अतिथि द्वारा शाल श्रीफल भेंटकर सम्मान किया गया।

कार्यक्रम में जिला पत्रकार संघ की कार्यकारणी अध्यक्ष श्री अनिल चौधरी, उपाध्यक्ष भारत सिंह रावत, सुभाष त्रिपाठी, दीपक शर्मा, सह सचिव मुकेश मिश्रा कमलेश परिहार, महामंत्री मायाराम मिश्रा इलेक्ट्रानिक मीडिया में सौरभ शर्मा व विनोद शर्मा द्वारा शपथ ग्रहण की गई। कार्यक्रम का संचालन श्री भूपत सिंह जादौन ने किया।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: