शनिवार, 11 अगस्त 2007

किसान क्रेडिट कार्ड ''कोटवारो को मिलेगी महाजन से मुक्ति ''

किसान क्रेडिट कार्ड ''कोटवारो को मिलेगी महाजन से मुक्ति ''

भिण्ड 9 अगस्त 2007

       ग्राम कोटवारों को अब खेती किसानी की जरूरतों के लिए महाजन के सामने हाथ फैलाने की आवश्यकता नही होगी। राजस्व विभाग की जमीनी कडी ग्राम कोटवार को विकास की मुख्य धारा सें जोडने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया कराये जावेंगें। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुरूप भिण्ड जिले में कोटवारो के किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है।

       कलेक्टर श्री सुहेल अली ने कहा कि राज्य शासन की मंशानुरूप ऐसे समस्त कोटवार जिन्हें सेवा भूमि आवंटित है वैकों के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराये जावेगे। उन्होंने कहा कि ऐसे कोटवार जिनके नाम से भू अभिलेखों में भूमि दर्ज है उन्हें भूमि के अनुसार किसान क्रेडिट कार्ड के आधार पर बैंक से आसान किस्तों पर ऋण प्राप्त हो सकेगा। किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए रोडमैप तैयार किया गया है जिला सहकारी केन्द्रीय बैक को जिला स्तरीय नोडल शाखा बनाया गया है।

       उन्होंने कहा कि कोटवारो के अतिरिक्त सभी अऋणी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनाये जाना हैे जिला सहकारी केन्द्रीय बैक उक्त सूची में प्राथमिक सहकारी साख समितियों के ऋणों सदस्यों को छोडकर शेष कृषकों की सूची तैयार कर अग्रणी जिला प्रबंधक को सौंपी जावे। उन्होंने निर्देश दिए है कि शेडमैप के अनुसार किसान क्रेडिट कार्ड बनाने का कार्य किया जावे। तहसीलदार पात्र किसानों की सूची के आधार पर किसान क्रेड्रिट कार्ड का आवेदन पत्र, खसरा, खतौनी, ऋण पुस्तिका, फोटो आदि संलग्न कर सम्बन्धित बैंक शाखा को उपलब्ध करावे।

       किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की प्रगति की समीक्षा जिला स्तरीय समन्वय समिति में की जावेगी। समिति की बैठक प्रति माह आयोजित की जावेगी। भिण्ड जिले में अभी तक 76 हजार से अधिक कृषकों के किसान क्रेडिट कार्ड तैयार किये जा चुके है।

       उन्होंने बताया कि भिण्ड जिले में 1121 ग्रामों में कोटवार सेवारत है जिसमें से 81 कोटवारो के पास सेवा भूमि उपलब्ध है। जिन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं: