गुरुवार, 29 अक्तूबर 2020

मतदान दलों को उनकी सीट पर ही मिलेगी मतदान सामग्री, जमा करने के लिये टोकन व्यवस्था


 मतदान सामग्री वितरण व प्राप्ति के लिए तैनात अमले को किया प्रशिक्षित गैर हाजिर रहे 28 कर्मचारियों के खिलाफ होगी अनुशासनात्मक कार्रवाई 

 मतदान सामग्री प्राप्त करने एवं जमा करने के लिये इस बार लम्बी-लम्बी कतारें नहीं लगेंगीं। मतदान दल को वहीं पर मतदान सामग्री प्रदान की जायेगी, जहाँ उसके बैठने का स्थान निर्धारित है। इसलिए मतदान सामग्री प्राप्त करने के लिए मतदान कर्मियों को इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं रहेगी। काउण्टर पर पीठासीन अधिकारी केवल ईवीएम व वीवीपैट लेने जायेंगे। इसी तरह मतदान सामग्री जमा करने के लिए पहली बार टोकन व्यवस्था की गई है। मतदान सामग्री वितरण व वापसी का काम कुल 94 काउण्टर के माध्यम से होगा।
   इस आशय की जानकारी विधानसभा उप चुनाव के लिये मतदान सामग्री वितरण एवं प्राप्ति के लिए तैनात किए गए अमले को प्रशिक्षण के दौरान दी गई। मतदान सामग्री वितरण एवं प्राप्ति दलों को यह प्रशिक्षण बुधवार को एमएलबी कॉलेज परिसर में विधानसभा क्षेत्रवार दिया गया। कुल 10 प्रतिशत रिजर्व अधिकारी-कर्मचारियों सहित लगभग 890 शासकीय सेवकों ने यह प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण में गैर हाजिर रहे 28 अधिकारी-कर्मचारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई प्रस्तावित की गई है। इन सभी अधिकारी-कर्मचारियों को आगाह किया गया है कि यदि उन्होंने 29 अक्टूबर तक अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं कराई तो उनके खिलाफ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत कार्रवाई कर दी जायेगी।
इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं मतदान सामग्री वितरण व प्राप्ति प्रभारी श्री शिवम वर्मा ने कहा कि सामग्री वितरण एवं प्राप्ति के लिये तैनात सभी अधिकारी-कर्मचारी स्वयं कोविड गाइडलाइन का पालन करें और मतदान दलों से भी कराएँ। उन्होंने कहा कोविड संक्रमण को ध्यान में रखकर इस बार टोकन व्यवस्था लागू की गई है। चुनाव सामग्री वितरण व वापसी से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी पूरी संजीदगी व मुस्तैदी के साथ अपने कर्तव्य का निर्वहन कर इस काम को अंजाम दें।
    जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विजय दुबे ने बताया कि मतदान सामग्री वितरण व संकलन के लिए हर विधानसभा क्षेत्र के मान से दो प्रकार के काउण्टर लगाए जायेंगे। एक काउण्टर पर ईवीएम एवं अन्य महत्वपूर्ण प्रपत्र वितरण व प्राप्ति का काम होगा।  दूसरे काउण्टर पर शेष सामग्री वितरित और जमा होगी। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 15-ग्वालियर के लिये 16-16 काउण्टर, विधानसभा क्षेत्र 16-ग्वालियर पूर्व के लिये 18-18 काउण्टर एवं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 19-डबरा (अजा) के लिये 13-13 काउण्टर बनाए गए हैं। हर काउण्टर पर 8 अधिकारी-कर्मचारी सामग्री वितरण व प्राप्ति के लिये तैनात रहेंगे।
    ज्ञात हो विधानसभा उप निर्वाचन कार्यक्रम के तहत जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 3 नवम्बर को मतदान होगा। मतदान सम्पन्न कराने के लिये 2 नवम्बर को एमएलबी कॉलेज से मतदान सामग्री प्रदान कर मतदान दलों को मतदान केन्द्रों के लिये रवाना किया जायेगा। मतदान सामग्री का वितरण इस दिन प्रात: 6 बजे से होगा। मतदान सामग्री की वापसी 3 नवम्बर को मतदान के बाद एमएलबी कॉलेज में ही होगी और स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम सुरक्षित रखी जायेंगीं। मतगणना 10 नवम्बर को होगी।

कोविड-19 से बचाव के लिये मतदान दलों को मिलेगी 6 प्रकार की सामग्री
    कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिये मतदान दलों को 6 प्रकार की सामग्री प्रदान की जायेगी। जिसमें हैण्ड ग्लब्स, मास्क, फेस सील्ड, शू कवर, गोगल (चश्मा) व सेनेटाइजर शामिल हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: