मंगलवार, 20 अक्तूबर 2020

भारत निर्वाचन आयोग के प्रेक्षकों द्वारा चुनाव तैयारियों की समीक्षा

 

    भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा उप निर्वाचन-2020 के लिये ग्वालियर जिले में नियुक्त प्रेक्षकों ने आज यहाँ विधानसभा उप निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में नोडल अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिये पूरी तरह से मुस्तैद रहें एवं भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप निर्वाचन की कार्रवाई सम्पन्न कराएँ। उन्होंने वर्तमान में कोविड-19 के संबंध में भी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि मतदान दलों एवं मतदाताओं की कोविड-19 से पूरी तरह से सुरक्षा की जाए। इसके लिये आयोग द्वारा जारी गाइडलाईन के अनुसार कार्रवाई करें।
बैठक में 15-ग्वालियर एवं 16-ग्वालियर पूर्व के प्रेक्षक श्री संजय सिन्हा, 19-डबरा (अजा.) के लिये नियुक्त प्रेक्षक श्री अजयनाथ झा, पुलिस प्रेक्षक श्री एम एन तिवारी, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री शिवम वर्मा, एडीएम श्री किशोर कान्याल एवं श्री टी एन सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष तिवारी एवं निर्वाचन के लिये नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में प्रेक्षकों द्वारा अभी तक निर्वाचन के लिये की गई तैयारियों की समीक्षा की गई। पहले उन्होंने ईवीएम की समीक्षा की। ईवीएम की समीक्षा के दौरान बताया गया कि कमीशनिंग का काम अगले 4 – 5 दिन में हो जायेगा एवं ईवीएम संबंधी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। इसी प्रकार मतदान दलों की समीक्षा के दौरान बताया गया कि मतदान दलों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण करा दिया गया है तथा द्वितीय चरण का प्रशिक्षण 24 अक्टूबर से कराया जायेगा। इसी प्रकार मतदान सामग्री वितरण एवं वापसी में लगे कर्मचारियों को भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मतगणना में लगाए गए कर्मचारियों का प्रशिक्षण भी शीघ्र ही कराया जायेगा।
बैठक में मतदाता जागरूकता अभियान के संबंध में बताया गया कि मतदाताओं की जागरूकता के लिये जिले में विभिन्न प्रकार की गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। तीनों प्रेक्षकों ने बैठक में डाक मत पत्र, मतदान सामग्री, वेबकास्टिंग, वाहन, कम्युनिकेशन प्लान, व्यय लेखा तथा कानून व्यवस्था की भी समीक्षा की गई। इस दौरान प्रेक्षकों द्वारा सोशल मीडिया पर भी नजर रखने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर लोग किसी प्रकार की अफवाह न फैलाने पाएँ, यह सुनिश्चित किया जाए। ताकि मतदाता निडर होकर मतदान कर सकें।

कोई टिप्पणी नहीं: