शनिवार, 24 अक्तूबर 2020

रतनगढ़ माता मंदिर पर व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने लिया जायजा

     रतनगढ़ माता मंदिर शारदीय नवरात्रि महोत्सव 17 से 25 अक्टूबर एवं दीपावली दौज 15 से 17 नवम्बर 2020 प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी होने वाले  आयोजन की व्यवस्था के संबंध में कलेक्टर श्री बी. विजय दत्ता एवं पुलिस अधीक्षक श्री गुरूकरण सिंह ने शुक्रवार को रतनगढ़ माता मंदिर पहुंचकर अधिकारियों के साथ व्यवस्थाओं का जायजा लिया और व्यवस्थाओं में सुधार करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अतेन्द्र सिंह गुर्जर, सेवढ़ा एसडीएम श्री अनुराग निगवाल सहित संबधित विभागों के अधिकारीगण साथ थे।
    कलेक्टर श्री दत्ता एवं पुलिस अधीक्षक श्री सिंह ने मंदिर तक पहुंचने वाले मार्ग का पैदल चलकर निरीक्षण किया। उन्होंने पहुंच मार्ग की बनी हुई सीढ़ियों से लेकर मंदिर प्रांगण तक व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए मार्ग में लाऊड स्पीकर बढ़ाने, चिकित्सकों की व्यवस्था आदि के भी निर्देश दिए। उन्होंने सीसी टीव्ही कैमरें लगाये जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि सूचना देने वाला सिस्टम पुख्ता हो जिससे किसी भी प्रकार की सूचना त्वरित दी जा सके। उन्होंने मंदिर प्रांगण और नीचे मंदिर कार्यालय में बनाए गए कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण करते हुए कंट्रोल रूम में लगाए गए पीटीजेड मूविंग कैमरों के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने रतनगढ़ माता मंदिर के प्रवेश द्वार एवं कुंअर बाबा मंदिर पर आने वाले श्रृद्धालुओं के लिए की गई व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया।
    कलेक्टर श्री दत्ता ने मंदिर कार्यालय के पास बनाए गए अस्थाई फीवर क्लीनिक का निरीक्षण करते हुए संबंधित अधिकारियों को चिकित्सकों के साथ आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था में लगे पुलिस कर्मियों के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारी एवं स्वास्थ्य से जुड़े अधिकारियों को भी वायरलैस सैट से जोड़ने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिससे सूचनाओं का त्वरित आदान, प्रदान किया जा सके। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी लाईटों को जनरेटर से भी जोड़ा जाए। जिससे अचानक लाईट चले जाने पर किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो। 
    कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोविड-19 की गाईड लाईन का श्रृद्धालु पालन करे इसका विशेष ध्यान रखें इसके लिए मास्क लगाने, प्रवेश द्वार पर हैण्ड सेनेटाईजर कराने की व्यवस्था के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन कराया जाए। कलेक्टर ने मंदिर परिसर में एम्बुलेंस सहित चिकित्सकों को भी नियुक्त करने  के निर्देश दिए। कलेक्टर ने इस दौरान पेयजल एवं मूलभूत सुविधाओं की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

कोई टिप्पणी नहीं: