शुक्रवार, 23 अक्तूबर 2020

दतिया - माईक्रो आब्जर्बर मतदान केन्द्र पर होने वाली प्रत्येक गतिविधि पर रखे निगरानी


    दतिया जिले के भाण्ड़ेर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र (अ.जा.) में 3 नवम्बर 2020 को होने वाले मतदान के दिन मतदान केन्द्रों पर निगरानी रखने हेतु नियुक्त किए गए। माईक्रो ऑब्जर्बर (सूक्ष्म प्रेेक्षक) का कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री बी. विजय दत्ता के निर्देश के तहत् गुरूवार को श्री रावतपुरा सरकार इंस्टीट्यूट कॉलेज झांसी रोड़ में प्रशिक्षण प्रदाय किया गया।
    प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स के रूप में प्रोफेसर डॉ. रतन सूर्यवंशी, प्रोफेसर डॉ. सुधीर पाण्ड़े, प्रोफेसर डॉ. आरपी नीखरा, व्यख्याता श्री मनोज द्धिवेदी ने माईक्रोऑब्जर्बर के दायित्वों और मतदान केन्द्रों पर किए जाने वाले कार्यो की जानकारी देते हुए बताया कि माईक्रो ऑबर्जबर मतदान के दौरान मतदान केन्द्रों पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि माईक्रो ऑब्जर्बर मतदान के दौरान मतदान केन्द्र पर होने वाली प्रत्येक गतिविधि पर निगरारी रखते हुए निर्धारित प्रारूप में 18 बिन्दुओं में जानकारी भी प्रस्तुत करेंगे।
    मास्टर टेनर्स ने बताया कि माईक्र ऑब्जर्बर मतदान के दौरान मतदान केनद्र पर किसी भी प्रकार की घटना, दुर्घटना आदि की जानकारी अपने प्रतिवेदन में देंगे। प्रशिक्षण में माईक्रो आब्जर्बर को ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपेट के संचालन के संबंध में भी जानकारी दी गई। उल्लेखनीय है कि भाण्ड़ेर विधानसभा उपनिर्वाचन के दौरान 127 माईक्रो आब्जर्बर क्रीटिकल मतदान केन्द्रों पर मतदान के दिन मतदान प्रक्रिया पर निगरानी रखने हेतु नियुक्त किया गया है

कोई टिप्पणी नहीं: