सोमवार, 26 अक्तूबर 2020

भाण्डेर विधानसभा उपचुनाव हेतु नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री प्रभाकर दतिया पहुंचे उपनिर्वाचन की अभी तक की गई तैयारियों की समीक्षा की

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दतिया जिले के भाण्डेर विधानसभा (अ.जा.) में उपनिर्वाचन हेतु सामान्य प्रेक्षक के रूप में नियुक्त भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी श्री प्रभाकर ने रविवार को दतिया में भाण्डेर विधानसभा उपनिर्वाचन की अभीतक की गई तैयारियों एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर जानकारी ली।
    समीक्षा के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री बी. विजय दत्ता, पुलिस अधीक्षक श्री गुरूकरण सिंह, नवागत अपर कलेक्टर श्री सुजान सिंह रावत, उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक सिंह चौहान आदि उपस्थित थे।
    सामानय प्रेक्षक श्री प्रभाकर ने 3 नवम्बर 2020 को जिले की भाण्डेर विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव की अभी तक की गई तैयारियों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने मतदान कर्मियों एवं माईक्रोआब्जर्बर का प्रशिक्षण, ईव्हीएम मशीनों का रेण्ड़माईजेशन, कमीशनिंग का कार्य, निर्वाचन के दौरान आदर्श आचरण संहिता का पालन, कोविड-19 की गाईड लाईन का पालन के संबंध में भी जानकारी ली। श्री प्रभाकर ने निर्वाचन कार्य संपादित कराए जाने हेतु नियुक्त किए गए दलों के संबंध में भी चर्चा करते हुए निर्वाचन संबंधी प्राप्त शिकायतों के निराकरण की भी जानकारी प्राप्त की।
    सामानय प्रेक्षक ने कहा कि मतदान दल के सदस्यों को मतदान के दिन किए जाने वाले कार्यो के संबंध में द्धितीय चरण के प्रशिक्षण में मतदान कर्मियों से ईव्हीएम मशीन के साथ मतदान प्रक्रिया का संचालन करा कर भी देंखे। जिससे मतदान दल के सदस्य मतदान के दिन पूरे आत्म विश्वास के साथ मतदान करा सके। उन्हांेने कहा कि मतगणना स्थल पर सुरक्षा के साथ-साथ विद्युत की भी वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में जेनरेटर भी रखा जाए।
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री बी. विजय दत्ता ने भाण्डेर विधानसभा उपनिर्वाचन हेतु अभी तक किए गए कार्यो की जानकारी देते हुए बताया कि भाण्डेर विधानसभा उपनिर्वाचन क्षेत्र में 1 लाख 75 हजार 859 मतदाता है। इन मतदाताओं के लिए 260 मतदान केन्द्र बनाए गए है। उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर आवश्यक मूलभूत सुविधायें भी सुनिश्चित की गई है। कलेक्टर ने बताया कि भाण्डेर विधानसभ उप चुनाव में 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। उम्मीदवार एवं राजनैतिक दलों की स्टेडिंग कमेटी की बैठक आयोजित कर भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के साथ कोविड-19 की गाईड लाईन और आदर्श आचरण संहित के पालन कराने हेतु जानकारी दी गई है।
कलेक्टर श्री दत्ता ने बताया कि मतदान कर्मियों तथा माईक्रोआब्जर्बर का प्रथम चरण का प्रशिक्षण प्रदाय किया जा चुका है। द्धितीय चरण का प्रशिक्षण 26 से 28 अक्टूबर के बीच दिया जायेगा। जिसमें पीठासीन अधिकारी सहित मतदान दल के अन्य सदस्य भी उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बतया कि ईव्हीएम के रेण्ड़माईजेशन का कार्य किया जाकर ईव्ीएम की कमीशनिंग का कार्य रिटर्निग ऑफीसर की देखरेख में उम्मीदवारों की उपस्थिति में किया जा रहा है।
श्री दत्ता ने बताया कि भाण्डेर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 80 वर्ष से अधिक आयु के 595 वृद्ध मतदाता एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए डाकमत पत्र के माध्यम से घर से मतदान करने की सुविधा आज से दी गई है। डाकमत पत्र हेतु मतदान कर्मियों के 20 दल गठित किए गए है। जो डाकमत पत्र से मतदान करने वाले मतदाताओं के घर जाकर मतदान करायेंगे। जिसकी वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है। कलेक्टर ने बताया कि 10 नवम्बर को मतगणना शासकीय पॉलीटैक्निक कॉलेज दतिया में की जायेगी। मतगणना कार्य दो कक्षों में 7-7 टेबिलों पर किया जायेगा। जिसकी तैयारियां शुरू कर ली गई है।
पुलिस अधीक्षक श्री गुरूकरण सिंह ने मतदान केन्द्रों एवं मतगणना के दौरान सुरक्षा व्यव्सथा की जानकारी देते हुए बताया कि जिलें में अंर्राज्यीय सीमाओं पर 11 वैरियर बनाये गए है एवं सीसीटीव्ही कैमरे भी लगाए गए है। इसी प्रकार 14 अंतरजिला नाके बनाए गए है। बाहर से आने वाले लोगों एवं वाहनों पर पुलिस द्वारा सतत् निगरानी रखी जा रही है।  

कोई टिप्पणी नहीं: