सोमवार, 19 अक्तूबर 2020

मतदान केन्द्रों पर कोरोना से बचाव के रहेंगे पुख्ता इंतजाम, बेखौफ होकर वोट डालने आएँ

 ग्वालियर | 18-अक्तूबर-2020

      स्वीप (सिस्टमेटिक वोटर्स एज्यूकेशन एण्ड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन) के तहत जिले में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। स्वीप के तहत खासतौर पर घर-घर यह संदेश पहुँचाया जा रहा है कि मतदान केन्द्रों पर कोरोना से बचाव के लिए पुख्ता इंतजाम रहेंगे। सभी मतदाता बेखौफ होकर अपने मताधिकार का उपयोग करने आएँ। इस कड़ी में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत सिस्को वेबेक्स पर विद्यार्थियों के लिये “कोरोना के दौरान सुरक्षित मतदान” विषय पर ऑनलाइन वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें महाविद्यालयीन एवं 9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। स्वीप के तहत स्लोगन एवं चित्रकला प्रतियोगिता भी जारी हैं।
महाविद्यालय स्तरीय वाद-विवाद प्रतियोगिता (पक्ष) में अंकित आर्य ने प्रथम, कुमारी अंजली परिहार ने द्वितीय एवं भुवनेश चौधरी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। स्कूल स्तरीय वाद-विवाद प्रतियोगिता में कुमारी समीक्षा दुबे प्रथम, आशुतोष त्रिवेदी द्वितीय एवं कु नैंसी आर्य तृतीय स्थान पर रहीं। वाद-विवाद प्रतियोगिता (विपक्ष) में कुमारी संघमित्रा अर्गल प्रथम एवं कुमारी अनिका सिंह द्वितीय स्थान पर रहीं।
मतदान प्रतिशत बढ़ाने एवं महिला मतदान विषय पर कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हुए चित्रकला प्रतियोगिता, नैतिक मतदान एवं सुगम्य मतदान विषय पर स्लोगन प्रतियोगिता भी आयोजित हो रही हैं। साथ ही कोरोना के दौरान सुरक्षित मतदान विषय पर शार्ट वीडियो प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जा रहा है, जिसमें विद्यालय एवं महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं भाग ले रहे हैं।
स्वीप के तहत आयोजित हो रहीं इन प्रतियोगिताओं के जरिए मतदाताओं को 3 नवंबर को  आवश्यक रूप से मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही प्रत्येक प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे विद्यार्थियों के जरिए घर-घर यह संदेश भी पहुँचाया जा रहा है कि सभी मतदान केन्द्रों पर भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत मतदान दलों के साथ-साथ मतदाताओं के लिये भी कोरोना से बचाव के लिये जिला प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। मतदान केन्द्रों पर हाथ धोने के लिए साबुन व हैंड सैनिटाइजर तथा मास्क व हैण्ड ग्लब्स की व्यवस्था की जायेगी। साथ ही मतदाताओं को वोट डालने के लिये लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। टोकन सिस्टम के आधार पर उन्हें वोट डालने की सुविधा मुहैया कराई जायेगी। मतदाताओं के बैठने के लिये सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखकर कुर्सियां लगाई जायेंगीं।
ज्ञात हो जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-15 ग्वालियर, 16-ग्वालियर पूर्व एवं 19-डबरा (अजा.) में उप निर्वाचन होना है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए कार्यक्रम के अनुसार जिले में 3 नवम्बर को मतदान और 10 नवम्बर को मतगणना होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: