शुक्रवार, 23 अक्तूबर 2020

विद्यार्थियों ने दिया मताधिकार के उपयोग का संदेश

 The Students   जिले में विधानसभा उप चुनाव में अधिक से अधिक मतदान के लक्ष्य को लेकर स्वीप (सिस्टमेटिक वोटर्स एज्यूकेशन एण्ड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन) के तहत मतदाता जागरूकता अभियान जारी है। इस कड़ी में “जात-पात लोभ-लालच से ऊपर उठकर मतदान” विषय पर आयोजित हुई ऑनलाइन भाषण प्रतियोगिता में स्कूली एवं महाविद्यालयीन विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। विद्यार्थियों ने इस विषय पर अपने विचार रखकर वोट का महत्व बताया और आगामी 3 नवम्बर को अपने मताधिकार का उपयोग करने का संदेश भी दिया।

    सिस्को वेबेक्स पर आयोजित हुई इस भाषण प्रतियोगिता में विद्यालयीन स्तरीय प्रतियोगिता के पहले तीनों स्थान पर छात्राओं ने कब्जा जमाया। विद्यालय स्तर पर डीपीएस स्कूल रायरू की छात्रा कु. तनिशी श्रीवास्तव प्रथम व कु. वीणा गौतम द्वितीय एवं शा.उ.मा.वि. क्र.-1 उत्कृष्ट मुरार की छात्रा कु. समीक्षा दुबे तीसरे स्थान पर रहीं। महाविद्यालयीन प्रतियोगिता में भगवत सहाय महाविद्यालय के श्री अंकित आर्य प्रथम, महारानी लक्ष्मीबाई कॉलेज के श्री भुवनेश चौधरी द्वितीय एवं विजयाराजे सिंधिया कन्या महाविद्यालय मुरार की छात्रा कु. अंजलि परिहार तीसरे स्थान पर रहीं।
    स्वीप के तहत जिले के विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व एवं डबरा में मतदाता जागरूकता गतिविधियां चलाई जा रही हैं। स्वीप के तहत चल रहे मतदाता जागरूकता रथ के माध्यम से भी लोगों को बताया जा रहा है कि हर मतदान केन्द्र पर मतदाताओं के हाथ धुलवाने के लिये साबुन, सेनेटाइजर एवं हैण्ड ग्लब्स की व्यवस्था रहेगी। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी मतदान केन्द्र पर कराया जायेगा। मतदाताओं के लिये बैठने के लिये भी बेहतर व्यवस्था की जायेगी।
    मतदाता जागरूकता अभियान के तहत चित्रकला, स्लोगन एवं शॉर्ट वीडियो प्रतियोगितायें भी आयोजित की जा रही हैं, जिससे विद्यार्थियों के माध्यम से घर-घर में मताधिकार का उपयोग करने का संदेश पहुँच सके। स्वीप के तहत चल रहीं गतिविधियों के माध्यम से वोट का महत्व भी समझाया जा रहा है। साथ ही मताधिकार का उपयोग करने के लिये शपथ भी दिलाई जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं: