बुधवार, 18 अप्रैल 2007

जल यात्रायें निकलेंगी, ग्रामीण जन लेंगे जल संरक्षण का संकल्प

जल चेतना लाने विशेष ग्राम सभायें आज से

 

जल यात्रायें निकलेंगी, ग्रामीण जन लेंगे जल संरक्षण का संकल्प

 

कलेक्टर द्वारा जल संरक्षण की प्रभावी कार्य योजना बनाने की अपील

 

ग्वालियर 17 अप्रैल 2007

       जिले के ग्रामीण अंचल में जल संरक्षण के प्रति चेतना जागृत करने के लिए 18 अप्रैल से विशेष ग्राम सभायें शुरू हो रही हैं । ये ग्राम सभायें गांव-गांव में 25 अप्रैल तक जारी रहेंगी । ग्राम सभाओं को सुव्यवस्थित ढंग से आयोजित करने के लिए विशेष तैयारियां की गई हैं । जिला कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने जिले की समस्त ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों समेत सभी ग्रामीण नागरिकों से ग्राम सभाओं की बैठकों में भाग लेकर जल संरक्षण व संवर्धन के लिए प्रभावी कार्य योजना बनाने की अपील की है । उन्होंने ग्रामीणों से अपील की है कि वे जलाभिषेक अभियान में सक्रिय भागीदारी निभायें, जिससे आगामी वर्षा ऋतु में बरसने वाले पानी की बूंदों को सहेजा जा सके ।

       जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर.के. मिश्रा ने बताया कि प्रत्येक ग्राम में ग्राम सभा के आयोजन के लिए प्रभारी अधिकारी की तैनाती की गई है । साथ ही जलाभिषेक अभियान के तहत गठित सहयोगी दलों को जल संरक्षण व संवर्धन की कार्य योजना बनाने के लिए निर्धारित किए गए प्रपत्रों के साथ ग्राम सभा की बैठकों में उपस्थित रहने के लिए कहा गया है । इसके अलावा विभिन्न विभागों के मैदानी अधिकारियों व कर्मचारियों को भी इन सम्मेलनों में उपस्थित रहने के लिए निर्देशित किया गया है ।

       ग्राम सभा के आयोजन के दिन हरेक गांव में जल यात्रा निकाली जायेंगी । इस यात्रा में पंचायत प्रतिनिधियों समेत ग्रामीण जल सम्मलित होंगे । जल यात्रा के पश्चात ग्राम पंचायत सरपंच द्वारा ग्रामवासियों को सामूहिक रूप से जल संरक्षण व संवर्ध्दन का संकल्प दिलाया जायेगा ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: