बुधवार, 25 अप्रैल 2007

वन समितियों से जुड़े ग्रामीणों से होगा सीधा संवाद

वन जागरूकता सप्ताह शुरू

 

वन समितियों से जुड़े ग्रामीणों से होगा सीधा संवाद

ग्वालियर 23 अप्रैल 2007

संयुक्त वन प्रबंधन के तहत गठित वन समितियों में सक्रियता बढ़ाने के लिये 23 से 28 अप्रैल 2007 के दौरान वन जागरूकता सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इस सप्ताह के दौरान वनाधिकारी व वन समितियों की बैठक आयोजित कर ग्रामीणों के साथ बेहतर वन प्रबंधन की व्यूह रचना तैयार करेंगे। कार्यक्रम के दौरान वन समिति सदस्यों द्वारा वन संरक्षण तथा संवर्धन का संकल्प भी लिया जायेगा।

प्रदेश सरकार पहल पर आयोजित किये जा रहे इस अभिनव वन जागरूकता सप्ताह अभियान के दौरान वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों की उपस्थिति में परिचर्चा आयोजित की जायेगी। इन कार्यक्रमों में स्थानीय शिक्षकों तथा विद्यार्थियों को भी शामिल किया जायगा। कार्यक्रम में वनाधिकारी द्वारा वनों के महत्व तथा उपयोगिता की जानकारी उपलब्ध कराते हुए समिति सदस्यों को वन संरक्षण व संवर्धन के लिये प्रेरित करने के लिये संकल्प दोहराया जायेगा। कार्यक्रम में वन समिति सदस्यों को प्रशिक्षण की दृष्टि से वन प्रबंधन से जुडे विभिन्न विषयों पर सरल भाषा में जानकारी उपलब्ध कराई जायेगी। इसमें वन, जल और भूमि संरक्षण, वन अतिक्रमण से नुकसान, वन उत्पादों की प्राप्ति, जैव विविधता संरक्षण, विनाशविहीन विदोहन, वन्यजीव संरक्षण, अग्नि सुरक्षा, वन अपराधों की रोकथाम, परिवहन अनुज्ञापत्रों से संबंधित प्रावधान आदि विषयों पर चर्चा की जायेगी। सप्ताह के अंतिम दिन व मंडल स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय जन प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जायेगा।

यह अनुभव किया गया है कि वन समितियों को और सशक्त बनाने की आवश्यकता है ताकि वे अपने कर्तव्यों का भलीभांति निर्वहन कर सकें। इसके लिये वन कर्मियों तथा समिति के सदस्यों को साथ-साथ बैठकर परस्पर सहयोग बढ़ाने के लिये एक अभियान के रूप में कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। वन जागरूकता सप्ताह के दौरान समितियों की नियमित बैठक आयोजन के साथ ही समिति सदस्यों को उनके कर्तव्य तथा अधिकारों का बोध कराया जायेगा। वन विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जायेगी। इन योजनाओं के लक्ष्यों को प्राप्त करने में समिति की रचनात्मक भूमिका पर भी विस्तार से चर्चा होगी और सभी वन संरक्षण और विकास का संकल्प लेंगे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: