बुधवार, 19 मार्च 2008

30 मार्च को आयोजित होने वाले पल्स पोलियो अभियान की लोगों को जानकारी दें- कलेक्टर

30 मार्च को आयोजित होने वाले पल्स पोलियो अभियान की लोगों को जानकारी दें- कलेक्टर

 

ग्वालियर 18 मार्च 08 । कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने संबंधित अधिकारियों, शासकीय संस्थाओं तथा स्वयं सेवी संगठनों से आग्रह किया है कि 30 मार्च को आयोजित होने वाले विशेष राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की अधिक से अधिक लोगों को जानकारी दें । जिससे जन्म से पांच वर्ष तक का कोई भी बच्चा पोलियो की खुराक से वंचित न रहे । इसके लिये बच्चों के अभिभावकों एवं परिजनों को टीकाकरण केन्द्रों पर पर पोलियों की खुराक पिलाने हेतु प्रेरित किया जावे ।

       कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में 30 मार्च को राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के अंतिम चरण की व्यवस्थाओं के लिये गठित टास्क फोर्स समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे । बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा अर्चना शिंगवेकर, गैर शासकीय संस्थाओं तथा समाज सेवी संगठनों के पदाधिकारीगण सहित संबंधित विभागों के अधिकारी तथा चिकित्सकगण उपस्थित थे।

       कलेक्टर ने राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के लिये बनाई गई टास्कफोर्स की समीक्षा करते हुये कहा कि 30 मार्च को जिले का जन्म से 5 वर्ष तक का कोई भी बच्च पलियो की खुराक पीने से वंचित न रहे । इसके लिये सभी की जवाबदारी निर्धारित की जावे । इसके लिये 30 मार्च के पूर्व महिला एवं बाल विकास , सामाजिक न्याय सहित संबंधित विभागों के अधिकारी, स्वयं सेवी संस्थाओं आदि के पदाधिकारियों की बैठक आहूत करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये ।

       उन्होंने निर्देश दिये कि जिले के ऐसे क्षेत्र जहां पिछले अभियानों के चरणों में टीकाकरण केन्द्रों पर बच्चों की उपस्थिति कम रही है, उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है । इस कार्य में महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं का विशेष सहयोग लिया जावे ।

       जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा ने कहा कि 30 मार्च को आयोजित होने वाले पल्स पोलियो अभियान का प्रचार प्रसार अभी से शुरू किया जावे । ग्रामीण क्षेत्रों में डोंडी पिटवाकर एवं चौकीदार के माध्यम से ग्रामीणों को जानकारी दी जावे । शहरी क्षेत्रों में विशेषकर स्लम एरिया में तांगा, आटोरिक्शा आदि के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जावे ।

अभियान के एक दिन पूर्व 20 मार्च को पल्स पोलियो अभियान के महत्व एवं उनसकी जानकारी देने हेतु स्कूली छात्र-छात्राआं की रैली भी आयोजित की जावे ।

       बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अर्चना शिंगवेकर 30 मार्च को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के संबंध में जानकारी दी । उन्होंने बताया कि 19 मार्च से बूथलेवल कर्मचारियों को दो सत्रों में प्रशिक्षण दिया जायेगा ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: