बुधवार, 26 मार्च 2008

समन्वित आजीविका क्रियान्वयन कार्यक्रम के तहत जागृति शिविर सम्पन्न

समन्वित आजीविका क्रियान्वयन कार्यक्रम के तहत जागृति शिविर सम्पन्न

ग्वालियर 25 मार्च 08 । गरीबी रेखा के नीचे जिन्दगी बसर कर रहे परिवारों के सदस्यों को मांग आधारित आजीविका का सृजन करने के मकसद से आज मेला कला रंगमंच पर जनजागृति शिविर आयोजित किया गया । समन्वित आजीविका क्रियान्वयन कार्यक्रम के तहत आयोजित इस शिविर में करीबन 200 बी.पी.एल. हितग्राहियों ने शिरकत की । साथ ही पंचायत प्रतिनिधियों ने भी इस शिविर में भाग लिया ।

       जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी डॉ. विजय दुबे ने बताया कि इस शिविर के माध्यम से बी.पी.एल. परिवारों को स्वरोजगार से जोड़ने के उपाय बताये गये । शिविर में भाग लेने आये हितग्राहियों को जिला एवं जिले के बाहर बाजार एवं उद्योगों की मांग के अनुरूप सुनिश्चित रोजगार देने का प्रशिक्षण दिया गया । उन्हें बताया गया कि संसाधनों का उपयोग कर कैसे मानव संसाधन का विकास, क्षमता में वृध्दि व व्यावसायिक दृष्टिकोण अपनाकर उत्पादकता में वृध्दि की जा सकती है । शिविर में भाग लेने आये प्रतिभागियों को सरकार के प्रमुख 11 विभागों के माध्यम से संचालित स्वरोजगार मूलक योजनाओं की जानकारी दी गई ।

       उल्लेखनीय है कि समन्वित आजीविका क्रियान्वयन कार्यक्रम के तहत जिला आजीविका फोरम का कार्यालय जिला पंचायत में स्थापित किया गया है । जिले में 39 संकुल केन्द्र गठित किये गये हैं ।

       शिविर में पंचायत एवं ग्रामीण विकास कृषि, उद्यान, उद्यानिकी, ग्रामोद्योग तथा पशु पालन विभाग के अधिकारियों ने अपने-अपने विभागों की हितग्राहीमूलक योजनाओं की जानकारी दी और इनसे लाभ लेने की क्रियाविधि पर प्रकाश डाला  

 

कोई टिप्पणी नहीं: