मंगलवार, 18 मार्च 2008

होली, गुड फ्राइडे और मिलाद उल नबी आपसी भाईचारे व सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाये धुलेडी, गुलाल एवं सूखे रंगों से खेलने की अपील

होली, गुड फ्राइडे और मिलाद उल नबी आपसी भाईचारे व सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाये धुलेडी, गुलाल एवं सूखे रंगों से खेलने की अपील

 

 

ग्वालियर 17 मार्च 08 । होली, गुड फ्राइडे और मिलाद उल नबी का पर्व आपसी भाईचारे के साथ व सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाने की अपील की गई है । यह अपील आज राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान सिटी सेंटर में आयोजित शांति समिति की बैठक में की गई । सदस्यों द्वारा जिले में जल संकट को देखते हुये धुलेडी गुलाल एवं सूखे रंगों से खेलने की अपील की । बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने की । इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्री वेदप्रकाश, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह, सदस्य श्री स्वामी स्वरूपानंद, काजी तनवीर श्री अख्तर हुसैन कुर्रेशी, राजू फैन्सिस सहित समिति के सदस्यगण एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे ।

       बैठक को संबोधित करते हुये कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने कहा कि आगामी पर्व होली, गुड फ्राइडे और मिलाद उल नबी त्यौहार आपसी भाईचारे एवं सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाये । कलेक्टर ने कहा कि साम्प्रदायिक सौहार्द और सद्भावना की ग्वालियर की गौरवशाली परम्परा रही है । ऐसा कोई काम नहीं किया जाये जिससे किसी भी व्यक्ति को किसी भी तरह की ठैस पहुंचे और जिससे हमारी संस्कृति एवं परम्परायें धूमिल हो । कलेक्टर ने होली धुलेडी पर प्राकृतिक रंगों और गुलाल का ही प्रयोग करें जो शरीर पर किसी प्रकार का नुकशान नहीं करते । कलेक्टर ने कहा कि 21 मार्च को होलिका दहन होगा और 22 मार्च को होली खेली जायेगी । 21 मार्च को ही गुड फ्राइडे और मिलाद उल नबी पर्व है । इन दोनों दिनों सुरक्षा के विशेष इन्तजाम किये जायें । उन्होंने कहा कि होलिका दहन जगह-जगह नहीं करते हुये क्षेत्रवार स्थानों पर किया जाये । होलिका दहन जिन स्थानों पर हो उन स्थानों पर विद्युत के तार, टेलीफोन के तार और आस-पास कोई ट्रान्सफॉर्मर न हो । इसी के साथ पक्की डामर की सड़के पर होली न जलाई जाये जिससे नगर की सड़कें न बिगडें । अगर सड़क पर होली का दहन करें तो सड़क पर मिट्टी की मोटी परत बिछाकर करें । उन्होंने होलिका दहन के सभी आयोजकों से भी अपील की है कि वे पेड़ों की कटाई न होने दें और होली को प्रतीक के रूप में कम से कम लकड़ी लगाकर दहल करें । कलेक्टर ने पुलिस अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि लोग शराब पीकर वाहनों को तेज रफतार में न चलाये । दुपाहिया वाहनों पर दो लोग ही चलें । कहीं पर भी हुडदंग जैसी स्थिति न बने । इसके लिये चौराहों पर आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था हेतु पुलिस जवान तैनात रहें।

 

       बैठक में श्री अख्तार हुसैन कुर्रेशी ने बताया कि मिलाद उल नबी पर्व के तहत 20 मार्च रात्रि 10 बजे से 2 बजे तक शाही जामा मस्जिद चौक बाजार ग्वालियर में एक ईमान अफरोज तकदीर होगी । उन्होंने कहा कि 21 मार्च को गोरखी मैदान जीवाजी चौका बाड़ा पर प्रात: 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक एवं रात्रि 9 बजे से रात्रि 1 बजे तक कार्यक्रमों का आयोजन होगा । उन्होंने बताया कि मीलाद दुन्नबी पर जुलूस का आयोजन होगा जो उपनगर घासमंडी ग्वालियर जिले से किलो गेट सेवा नगर, प्रेम नगर होते हुये मोती मस्जिद फूलबाग पहुंचेगा । इसी तरह दूसरा जुलूस कम्पू नेहरू पार्क से बाड़ा, फालके बाजार, शिन्दे की छावनी होते हुये फूलबाग मोती मस्जिद पहुंचेगा । तीसरा जुलूस मुरार से ठाटीपुर पड़ाव होते हुये फूलबाग मोती मस्जिद पर तकरीद के बाद समाप्त होगा । कलेक्टर ने जुलूस स्थल पर गड़डे भरने, आवश्यक साफ-सफाई की व्यवस्था करने, मस्जिदों एवं आवश्यक स्थानों पर पेयजल टेंकरों एवं विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये । राजू फैन्सिस ने गुड फ्राइडे की तैयारियों पर चर्चा की । इस पर कलेक्टर ने सभी चर्चों पर विद्युत व्यवस्था बनाने, पेयजल टेंकर उपलब्ध कराने तथा आवश्यक साफ-सफाई करने के निर्देश दिये । कलेक्टर ने इन त्यौहारों पर मदिरा की सभी दुकानें बंद रखने की हिदायत देते हुये होली पर शुष्क दिवस घोषित करने के निर्देश दिये।

       बैठक में समिति के सदस्य सर्वश्री फादर दास, राशीद खानूनी, डॉ. राजकुमार दत्ता, चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष श्री लडढा, डॉ. आर.पी. शर्मा, सत्येन्द्र सिंह भदौरिया, एडवोकेट अमर सिंह माहौर, रामविलास शर्मा, हरीओम शर्मा सहित अन्य सदस्यगण एवं अधिकारी उपस्थित थे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: