शनिवार, 15 मार्च 2008

दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना में बनाये गये 3 लाख से अधिक उपचार कार्ड

दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना में बनाये गये 3 लाख से अधिक उपचार कार्ड

असलम खान ब्‍यूरो चीफ जिला ग्‍वालियर

ग्वालियर 14 मार्च 08 । गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना के तहत पिछले माह तक ग्वालियर संभाग में 3 लाख एक हजार 789 परिवारों के उपचार कार्ड बनाये गये हैं । इस योजना के तहत एक परिवार को एक वित्तीय वर्ष में 20 हजार रूपये तक निशुल्क जांच एवं उपचार कराने का प्रावधान है । राज्य सरकार ने अगले वित्तीय वर्ष एक अप्रैल 08 से इस योजना में 10 हजार रूपये की बढ़ौत्री कर अब प्रति परिवार को 30 हजार रूपये की निशुल्क जांच एवं उपचार कराने की पात्रता रहेगी ।

       योजना के तहत सर्वाधिक एक लाख 4 हजार 866 परिवार के उपचार कार्ड शिवपुरी जिले में बनाये गये हैं । गुना जिले में 89 हजार 220, ग्वालियर जिले में 49 हजार, दतिया जिले में 22 हजार 115 और अशोकनगर जिले में 36 हजार 585 परिवारों के दीनदयाल अन्त्योदय उपचार कार्ड बनाये गये है ।

       इस योजना के हितग्राहियों को उन शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में जहां भर्ती सुविधा उपलब्ध है, भर्ती होकर उपचार कराने पर लाभ दिया जाना है । हितग्राही को इस योजना का लाभ शासन द्वारा मान्यता प्राप्त चिकित्सा संस्थाओं में भी रेफर किये जाने पर प्राप्त होगा । किन्तु जांच एवं इलाज पर एक परिवार के लिये व्यय सीमा एक अप्रैल 08 से 30 हजार रूपये तक होगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: