गुरुवार, 20 मार्च 2008

मुख्यमंत्री ने किया ई-- शिक्षा का लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने किया ई-- शिक्षा का लोकार्पण

गुना 18 मार्च 08/ बीनागंज में विशाल पंच सरपंच सम्मेलन में शिरकत करने आये मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने प्रदेश की पहली '' परियोजना ई-- शिक्षा '' का लोकार्पण भी किया । ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लेपटाप के माध्यम से स्कूली बच्चों में कम्प्यूटर ज्ञान बढ़ाने वाली ई--शिक्षा वाहन की मुख्यमंत्री द्वारा काफी सराहना की गई ।

       गेल (इण्डिया) लिमिटेड द्वारा चलित कम्प्यूटर शिक्षा इकाई कार्यक्रम ई- शिक्षा की शुरुआत गेल (इण्डिया) लिमिटेड विजयपुर के निगमित सामाजिक दायित्व कार्यक्रम के अन्तर्गत पिछड़े वर्ग के छात्रों को कम्प्यूटर शिक्षा प्रदान करने हेतु शुरु की गई है । इस कार्यक्रम को गैर सरकारी संस्था ओरोबिन्दो चौधुरी मेमोरियल ग्रेट इण्डियन ड्रीम फाउण्डेशन द्वारा क्रियान्वित किया जाएगा ।

       गेल द्वारा प्रदान की गई 25 लाख की राशि से इस ई-- शिक्षा बस का निर्माण हुआ है जो कि 18 लैपटाप , जनरेटर , एयर कंडीशनर जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है । इस चलित कम्प्यूटर शिक्षा इकाई को प्रतिवर्ष चलाने हेतु 6. 5 लाख राशि गेल द्वारा प्रदान की जायेगी। कम्प्यूटर क्लासेज हेतु इस ई- शिक्षा बस को आकर्षक डिजाइन में बनाया गया है । इस वाहन में 30 बच्चों के बैच को एक साथ 18 लैपटापों पर कम्प्यूटर शिक्षा दी जायेगी । कम्प्यूटर शिक्षा प्रदान करने हेतु एक योग्य कम्प्यूटर टीचर रहेगा । परियोजना के अन्तर्गत एक दिन में दो घंटे की कक्षा होगी जिसमें 3 से 4 बैचों में एक दिन में पढ़ाया जाएगा । इन कक्षाओं की एक नियमित समय सारणी होगी और गोरोबिन्दो चौधुरी मेमोरियल ग्रेट इंण्डियन ड्रीम फाउण्डेशन सम्बंधित सरकारी संस्थाओं के साथ मिलकर विभिन्न स्कूलों में जाकर ई--शिक्षा कार्यक्रम का संचालन करेगी।

 

कोई टिप्पणी नहीं: