गुरुवार, 20 मार्च 2008

चांचौड़ा तहसील को सूखा प्रभावित व मधुसूदनगढ़ में तहसील बनाने की घोषणा

चांचौड़ा तहसील को सूखा प्रभावित व मधुसूदनगढ़ में तहसील बनाने की घोषणा

समाज के हर वर्ग का ख्याल रखा प्रदेश सरकार ने  --मुख्यमंत्री

बीनागंज में विशाल पंच सरपंच सम्मेलन आयोजित

गुना 18 मार्च 08। प्रदेश सरकार ने गत साढ़े चार वर्षो में हर क्षेत्र में इतने विकास कार्य किये हैं कि जिससे समाज का हर वर्ग लाभान्वित हुआ है । सरकार ने विशेषकर किसानों, बालिकाओं व महिलाओं की भलाई के लिये अनेकों योजनाएं संचालित की है जिससे किसानों , महिलाओं व बालिकाओं को सशक्त बनाने में मदद मिली है । प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने जिले के बीनागंज कस्बे में आयोजित जिला स्तरीय पंच सरपंच व महिला स्व सहायता समूह सम्मेलन में सम्बोधित करते हुए कही । इस अवसर पर उन्होंने मधुसूदनगढ़ को तहसील बनाने की घोषणा की तथा चांचौड़ा तहसील को सूखा प्रभावित क्षेत्र घोषित किया । उन्होंने इस अवसर पर बीनागंज चांचौड़ा क्षेत्र को अनेकों सौगातें दीं ।

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ममता मीणा की मांग पर चांचौड़ा तहसील को सूखा प्रभावित क्षेत्र घोषित करने के अलावा तेलीगांव हाई सकूल को हायर सेकेन्ड्ररी स्कूल का दर्जा देने , तेलीगांव उप स्वास्थ्य केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाने,खानपुरा तालाव के गहरीकरण के लिये 1.45 करोड़ रुपये स्वीकृत करने, चांचौड़ा के शासकीय महाविद्यालय भवन के अधूरे कार्य को पूर्ण कराने , बीनागंज कृषि उपज मंडी में सीमेन्ट क्रांकीट कार्य कराने के लिये एक करोड़ रुपये स्वीकृत करने की घोषणा भी की । मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर ग्राम पाटोदी की बालिका रीना को लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 6 हजार रुपये का राष्ट्रीय बचत पत्र प्रदान किया । उन्होंने ग्राम भेसुआ के किसान वीरेन्द्र को खेत तालाव योजना के तहत 16 हजार 350 रुपये का चैक तथा ग्राम डुंगासरा के कृषक निरंजन लाल को बलराम ताल योजना के तहत चैक प्रदान किया । मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस दौरान मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के तहत कु. प्रीति माली को भी चैक प्रदान किया । उन्होंने बीनागंज महाविद्यालय की छात्रा कु. अनीता मांगलिया को गांव की बेटी योजना के तहत पांच हजार रुपये का चैक प्रदान किया ।  इस अवसर पर बताया गया कि जिले में 9 वलराम तालाव व 350 खेत तालाव स्वीकृत कर निर्माणाधीन है ।                                       

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर कहा कि किसानों को प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिये राहत के रुप में अब पहले से कहीं अधिक क्षतिपूर्ति दी जाने लगी है। इसके लिये म. प्र. राजस्व पुस्तक परिपत्र में कई तरह के संशोधन भी किये है । उन्होंने कहा कि खेती के लिये ऋण पर ब्याज दर पहले 14 प्रतिशत थी जिसे घटाकर 7 प्रतिशत और अब 5 प्रतिशत कर दी गई है। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का मानदेय बढ़ाकर ढ़ाई हजार रुपये किया है। तेंदूपत्ता बोनस 400 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये प्रतिमानक बोरा किया गया है। होमागार्ड के सैनिकों का वेतन 20 रुपये प्रतिदिन दर से बढ़ाया गया है । मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि न्यूनतम मजदूरी दर 69 रुपये से बढ़ाकर 85 रुपये की गई है । सरकार ने किसानों से समर्थन मूल्य पर 1100 रुपये प्रति क्विंटल दर पर गेंहू लेकर आगामी 1 अप्रैल से गरीबों को 3 रुपये प्रति  किलो में गेंहू उपलव्ध कराने का निर्णय लिया है । इसी प्रकार बालिकाओं को गणवेश के लिये 90 रुपये के स्थान पर 200 रुपये देने का निर्णय लिया है । उन्होंने कहा कि बालिकाओं को नि:शुल्क साइकिल वितरण योजना के तहत अब साइकिल उपलव्ध कराने के स्थान पर दो हजार रुपये नगद उपलव्ध करायें, ताकि वह अपनी पसंद की साईकिल खरीद सके । समारोह में मुख्यमंत्री द्वारा कृषि एवं शिक्षा विभाग द्वारा प्रकाशित विकास पुस्तिकाओं और जिला पंचायत द्वारा विभिन्न योजनाओं पर आधारित वार्षिक कलेण्डर का विमोचन भी किया ।

अध्यक्ष , जिला पंचायत श्रीमती ममता मीणा ने मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान का प्रथम नगर आगमन पर अभिनन्दन करते हुये क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि बीनागंज चांचौड़ा क्षेत्र में विकास की काफी संभावनायें हैं । यहां सड़कों के निर्माण , जलसंवर्धन के लिये तालाव और स्टापडेम, विद्युत ग्रिड , स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में अनेक कार्य होने है । श्रीमती मीना की मांग पर मुख्यमंत्री ने शासकीय महाविद्यालय चांचौड़ा के अधूरे भवन को पूरा करने , 11 सिंचाई योजनाओं का सर्वे करने , 11 ग्रामीण सड़कों के निर्माण , 5 विद्यालयों का उन्नयन , तेलीगांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और 4 अन्य उपस्वास्थ्य केन्द्र की स्वीकृति दी । इसके साथ ही बीनागंज मंडी में सीमेन्ट क्रांकीट के लिये एक करोड़ रुपये देने की घोषणा के साथ नवीन स्टाप डेम और तालावों के सर्वेक्षण के लिये संबंधित विभाग को निर्देश दिये । अध्यक्ष श्रीमती मीना ने सम्मेलन को सफल बनाने के लिये सभी जनप्रतिनिधियों , प्रशासन के साथ गॉव- गॉव से आये ग्रामीणों का आभार माना ।

कार्यक्रम में गुना विधायक श्री के. उएल. अग्रवाल , शाढौरा विधायक श्री गोपीलाल जाटव, सबलगढ़ विधायक श्री मेहरवान सिंह , प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष श्रीमति सीमा सिंह , प्रदेश किसान मोर्चा के अध्यक्ष श्री वेद प्रकाश , जिला भाजपा अध्यक्ष श्री भागचंद सौगानी , जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री राधा वल्लभ किरार , आयुक्त  ग्वालियर संभाग डॉ. कोमल सिंह, पुलिस महानिरीक्षण श्री देवेन्द्र सेंगर , कलेक्टर डॉ. जी.के. सारस्वत , पुलिस अधीक्षक श्री योगेश चौधरी सहित बड़ी संख्या में पंचायत प्रतिनिधि किसान , ग्रामीण महिलायें   एवं स्व सहायता समूह के सदस्य उपस्थित थे । आभार जिला भाजपा अध्यक्ष श्री भागचंद सौगानी ने माना। संचालन श्री केशव दुबे और आशीष टांटिया ने किया ।  कार्यक्रम में मीना समाज और जिले के कोटवारों ने मुख्यमंत्री का सम्मान भी किया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: