गुरुवार, 27 मार्च 2008

गृह निर्माण मंडल की पांच कॉलोनियों को नगर निगम को सौंपने का विधिवत अनुबंध सम्पन्न

गृह निर्माण मंडल की पांच कॉलोनियों को नगर निगम को सौंपने का विधिवत अनुबंध सम्पन्न

ग्वालियर 26 मार्च 08 । मध्यप्रदेश गृह निर्माण मंडल की पांच बसाहटों दीनदयाल नगर (फेज-1), माधव नगर, नजरबाग मार्केंट, संजय कॉम्पलेक्स तथा दर्पण कॉलोनी का शेष भाग नगर निगम को सुपुर्द करने का काम पूरा कर लिया गया है। यह जानकारी गृह निर्माण मंडल के उपायुक्त श्री जी.डब्ल्यू जोशी ने दी है । उन्होंने कहा कि इन बसाहटों के हस्तांतरण का विधिवत अनुबंध कर संबंधित नक्शे एवं विवरण नगर निगम को सौंप दिये गये हैं । साथ ही माधव नगर, दपर्ण कॉलोनी एवं दीनदयाल नगर में निर्मित सामुदायिक भवन एवं मंगल भवन भी नागरिकों के उपयोग हेतु हस्तांतरित कर दिये गये हैं ।

आयुक्त नगर निगम ने एक आदेश जारी कर मध्यप्रदेश नगर निगम विधान 1956 की धारा 30 (1) के अंतर्गत अधिग्रहत कॉलोनियों की सभी सड़कों तथा पार्कों को सार्वजनकि घोषित कर दिया है । साथ ही एक अप्रैल 08 से इन क्षेत्रों में साफ-सफाई, जल प्रदाय सहित अन्य सेवाओं का संधारण भी अब नगर निगम द्वारा ही किया जायेगा । उपायुक्त गृह निर्माण मंडल श्री जोशी ने इन कॉलोनियों के बकायेदारों से देय राशि मंडल कार्यालय में जमा करवाकर अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने का आग्रह किया है ।

उल्लेखनीय है कि संभागायुक्त डा. कोमल सिंह की पहल पर गृह निर्माण मंडल की इन कॉलोनियों को नगर निगम को सौंपने का काम तत्परता से पूरा किया गया । विगत 19 फरवरी को ही इन कॉलोनियों के रख-रखाव एवं जल प्रदाय आदि की व्यवस्था हेतु मध्यप्रदेश गृह निर्माण मंडल ने महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर को 3 करोड़ 42 लाख 32 हजार 328 रूपये राशि का चेक भेंट किया था ।

गृह निर्माण मंडल के उपायुक्त श्री जोशी ने बताया कि ग्वालियर भिण्ड मार्ग पर 65 एकड़ के विशाल भू-भाग पर गृह निर्माण मंडल द्वारा निर्मित दीनदयाल नगर है इस कॉलोनी का प्रथम फेज सेक्टर ए से ई तक के विविध निर्माण एवं जल प्रदाय व्यवस्थाओं के लिये 2 करोड़ 92 लाख 30 हजार रूपये, माधव नगर कॉलोनी हेतु 16 लाख 32 हजार 328 रूपये, दपर्ण कॉलोनी के शेष भाग हेतु 31 लाख 50 हजार रूपये, महाराज बाडे पर स्थिति नजरबाग मार्केंट हेतु एक लाख 70 हजार रूपये तथा जयेन्द्रगंज स्थित संजय कॉम्पलेक्स हेतु एक लाख रूपये इस प्रकार कुल 3 करोड़ 42 लाख 32 हजार 328 रूपये की राशि नगर निगम को दी गई । अब विधिवत अनुबंध सम्पन्न होने के उपरांत क्षेत्र के नागरिकों को नगर निगम ग्वालियर के माध्यम से सभी जनसुविधायें एवं जन सेवायें सुलभ होने लगेंगी ।

कोई टिप्पणी नहीं: