बुधवार, 26 मार्च 2008

श्रम एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री देवड़ा ने कल्याणीगांव में अनेक विकास कार्यों के लोकार्पण एवं भूमिपूजन किये

सरकार प्रदेश के चहुमुखी विकास के लिये कृत संकल्पित

श्रम एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री देवड़ा ने कल्याणीगांव में अनेक विकास कार्यों के लोकार्पण एवं भूमिपूजन किये

 

ग्वालियर 25 मार्च 08 । प्रदेश के श्रम एवं अनुसूचित जाति कल्याण विकास मंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व की सरकार प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिये कृत संकल्पित है । उन्होंने कहा कि प्रदेश में जो विकास कार्य पिछले 50 वर्षों में नहीं हुए थे वे कार्य इस सरकार ने मात्र 4 वर्षों में किये हैं । पूरे प्रदेश में विकास की गंगा बह रही है । मंत्री श्री देवड़ा आज डबरा विकासखंड के ग्राम कल्याणी में अनेक विकास कार्यों के लोकार्पण एवं भूमिपूजन कार्यक्रमों के पश्चात आयोजित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे । इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक श्री कमलापत आर्य, भाजपा जिला ग्रामीण अध्यक्ष श्री बज्जर सिंह सहित अन्य अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे ।

       श्रम एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री देवड़ा ने कल्याणी ग्राम में विधायक निधि से एक लाख रूपये की लागत से बनाये गये सीमेंट कंक्रीट रोड का लोकार्पण, साढ़े तीन लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित शासकीय माध्यमिक विद्यालय भवन का लोकार्पण, एक लाख 5 हजार रूपये की लागत से निर्मित अतिरिक्त कक्ष का लोकार्पण, साढ़े सात लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले उपस्वास्थ्य केन्द्र का भूमिपूजन और 11 वें वित्त आयोग एवं विधायक निधि एक लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित स्वराज भवन का लोकार्पण किया । श्री देवड़ा ने गांव वालों की मांग पर कल्याणी गांव में मंगल भवन बनाने के लिये अपनी निधि से 5 लाख रूपये देने की घोषणा की ।

       कार्यक्रम को संबोधित करते हुये श्रम एवं अनूसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री देवड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह की सरकार गरीब, किसानों, मजदूरों और बेसहारा लोगों के लिये जी-जान से काम कर रही है । उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान के गांवों में देश की 70 प्रतिशत आबादी निवास करती है । मात्र 30 प्रतिशत आबादी शहरों में निवास करती है । गांवो में रहने वाले 70 प्रतिशत ग्रामीणों का जब तक विकास नहीं हो जाता, तब तक देश का विकास संभव नहीं है । उन्होंने कहा कि गांव में ग्रामीणों की मुख्य मांग स्वच्छ पेयजल, इलाज के लिये स्वास्थ्य सुविधाएं, बच्चों की पढ़ाई के लिये स्कूलों की व्यवस्था, गंदगी से निजात दिलाने के लिये सीमेंट कांक्रीट रोडों का निर्माण और पर्याप्त बिजली तथा अच्छी कानून व्यवस्था की है और इन सभी मांगों की पूर्ति के लिये सरकार खरी उतरी है । उन्होंने कहा कि 60 वर्ष की आजादी के बाद भी अगर कोई भी व्यक्ति हाथ जोड़ कर पेयजल, स्वास्थ्य, जैसी बुनियादी सुविधाओं की मांग करे तो ऐसी सरकार का सत्ता में रहना का अधिकार नहीं है । उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की प्रशंसा करते हुये कहा कि देश में सड़कों का जाल बिछता जा रहा है । देश के अधिकांश गांव मुख्य सड़कों से जुड़ रहे हैं । केवल अटल बिहारी वाजपेयी ही ऐसे प्रधानमंत्री रहे जिन्होंने ग्रामीण सड़क योजना की चिंता व्यक्त की और इन सड़कों को प्रधानमंत्री सड़क योजना का नाम दिया ।

       प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का उल्लेख करते हुये श्री देवड़ा ने कहा कि सरकार ने हर वर्ग के कल्याण के लिये योजनाएं शुरू की हैं । मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना में प्रदेश के सभी मजदूरों का पंजीयन करके उनको परिचय पत्र दिये जा रहे हैं । इस योजना में मजदूरों के हित में कई योजनाएं संचालित है । इसमें मजदूरों के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा सुविधा दी गई है ।इसी तरह गरीबों के उपचार के लिये दीनदयाल उपचार योजना के तहत प्रति परिवार को 20 हजार रूपये तक नि:शुल्क उपचार देने, गंभीर बीमारी के इलाज के लिये जिला स्तर पर 75 हजार रूपये की सहायता देने , अगर 75 हजार रूपये से अधिक बीमारी पर खर्च होते हैं तो राज्य स्तर पर 3-4 लाख रूपये तक देने की व्यवस्था की गई है । उन्होंने कहा कि सरकार बगैर इलाज के किसी को भी मरने नहीं देगी इसके लिये मुख्यंत्री ने अपनी स्वेच्छा निधि में 9 करोड़ रूपये रूपये की व्यवस्था पृथक से की है । मंत्री श्री देवड़ा ने इस मौके पर अन्य कल्याणकारी योजनाओं पर भी विस्तार से प्रकाश डाला । श्री देवड़ा ने इस अवसर पर राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के लोगों को जॉब कार्ड भी वितरित किये ।

       क्षेत्रीय विधायक श्री कमलापत आर्य ने कहा कि पूरे प्रदेश में विकास के कार्य तीव्रगति से चालू हैं । उन्होंने कहा कि कल्याणीगांव के लिये नलजल योजना स्वीकृत हो चुकी है । उन्होंने बताया कि 22 करोड़ रूपये की लागत की सिंध रमुआ सिंचाई परियोजना पर कार्य पूर्ण होने जा रहा है इसी प्रकार लधेरा सिंचाई योजना भी चुनाव तक पूर्ण कर ली जायेगी । इन दोनो योजनाओं से लगभग 15 गांव सिंचाई के क्षेत्र में आत्म निर्भर होकर संपन्न होंगें । श्री आर्य ने कहा कि एक करोड़ रूपये से अधिक लागत की बिलुआ भौड़ा सड़क, साढ़े तीन-तीन लाख रूपये की लागत की जौरासी देवगढ़ और रतनगढ़ माता सडक तथा 4 करोड़ 63 लाख रूपये की लागत के जिगनिया पुल निर्माण की स्वीकृति भी प्राप्त हो गई है । कार्यक्रम को भाजपा ग्रामीण जिला अध्यक्ष श्री बज्जर सिंह ने भी संबोधित किया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: