गुरुवार, 20 मार्च 2008

श्रमजीवी पत्रकार एवं गैर पत्रकारों की एक दिवसीय कार्यशाला संपन्न

श्रमजीवी पत्रकार एवं गैर पत्रकारों की एक दिवसीय कार्यशाला संपन्न

ग्वालियर 19मार्च 08। केन्द्रीय श्रमिक शिक्षा बोर्ड, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के क्षेत्रीय निदेशालय ग्वालियर द्वारा श्रमजीवी पत्रकार एवं गैर पत्रकारों की एक दिवसीय कार्यशाला आज यहां संपन्न हुई । कार्यशाला का शुभारंभ ग्वालियर संभाग के सहायक श्रमायुक्त श्री एच सी मिश्रा ने किया । कार्यशाला की अध्यक्षता केन्द्रीय श्रमिक शिक्षा बोर्ड के क्षेत्रीय निदेशक श्री हुसैन अहमद ने की । कार्यशाला में भारतीय मजदूर संघ के अध्यक्ष श्री नरेन्द्र शर्मा सहित समाचार पत्र प्रतिष्ठानों में कार्यरत पत्रकारों  एवं गैर पत्रकारों ने भाग लिया ।

       सहायम श्रमायुक्त श्री एच सी मिश्रा ने श्रमजीवी पत्रकार और अन्य समाचार पत्र कर्मचारी (सेवाशर्ते एवं प्रकीर्ण उपबंध )अधिनियम 1995 का उल्लेख करते हुये भारत सरकार के श्रम मंत्रालय द्वारा गठित मनीसाना बेज बोर्ड के बारे में विस्तार से जानकारी दी । उन्होंने कहा कि समाज के निर्माण में पत्रकारों की अह्म भूमिका रही है । आजादी के संघर्ष के दौरान भी पत्रकारों ने लेखन के माध्यम से देश को आजाद कराने में महत्वपूर्ण योगदान दिया 

       केन्द्रीय श्रमिक शिक्षा बोर्ड के क्षेत्रीय निदेशक श्री हुसैन अहमद ने कार्यशाला के महत्व एवं उध्देश्यों पर प्रकाश डालते हुये कहा कि इस कार्यशाला के आयोजन का मुख्य उध्देश्य मनीसाना वेजबोर्ड की जानकारी देना है । इस कार्यशाला में ग्वालियर क्षेत्र के लगभग 35 समाचार पत्र प्रतिष्ठानों , एजेन्सियों , समाचार चेनलों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया था । उन्होंने कहा कि केन्द्रीय श्रमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 21 दिवसीय जागरूक व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं । जिसके माध्यम से सरकार द्वारा निर्मित श्रमिक अधिनियम के माध्यम से रचनात्मक तरीके से शोषण को कैसे रोका जावे , जानकारी दी गई ।

       श्री नरेन्द्र शर्मा ने कार्यशाला आयोजन की पहल की सराहना करते हुये कहा कि इस कार्यशाला के अच्छे परिणाम सामने आयेंगें ।

       कार्यशाला के शुरू में कार्यक्रम प्रभारी श्री सी जे महाले द्वारा मनीसाना एवार्ड के तहत दोनो मजदूरी बोर्डो की विस्तृत जानकारी दी । कार्यकम का संचालन शिक्षा अधिकारी श्री दामोदर ने किया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: