बुधवार, 26 मार्च 2008

निर्माण कार्यों के लिये एजेन्सी बदली

निर्माण कार्यों के लिये एजेन्सी बदली

ग्वालियर 25 मार्च 08 । सूखा प्रभावित क्षेत्रों में स्थानीय स्तर पर ही रोजगार के संसाधन उपलब्ध कराने हेतु जिले में जल संरक्षण एवं संवर्धन के कार्यों के रूप में पशु अवरोधक खंती एवं कण्टूर ट्रेन्चों के 7 कार्य स्वीकृत किये गये थे । लेकिन निर्माण स्थल वन भूमि क्षेत्र होने के कारण अब यह कार्य वन मंडलाधिकारी ग्वालियर द्वारा दिये जायेंगे ।

       कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने इस संबंध में जारी आदेश में उल्लेख किया है कि बरई विकासखंड के अगरा महेश्वरा में, नौगांव, पवा, टीकुला (मोहना), पाटई में और भितरवार विकास खंड के ग्राम चिटौली और बेलगढ़ा में पशु अवरोधक खंती एवं कण्टूर ट्रेन्च के कार्य स्वीकृत कर ग्रामीण यांत्रिकी सेवा का निर्माण एजेन्सी बनाया गया था । लेकिन कार्य स्थल वन भूमि क्षेत्र होने के कारण निर्माण एजेन्सी वन मंडलाधिकारी वन मंडल ग्वालियर को नियुक्त किया गया है ।

       कलेक्टर ने निर्माण कार्यों के संबंध में निर्देश दिये हैं कार्य मस्टर रोल पध्दति से कराया जाये । मस्टर रोल मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत कार्यालय द्वारा जारी किये जाकर पंजी संधारित की जायेगी । भुगतान उपरांत मस्टर रोल एक प्रति जिला पंचायत कार्यालय, एक प्रति जनपद पंचायत कार्यालय एवं एक प्रति स्वयं के पास रखनी होगी ।

       कार्य पर लगे मजदूरों को मजदूरी का भुगतान प्रतिमानव दिवस अधिकतम 75 प्रतिशत खाद्यान्न एवं 25 प्रतिशत नगद राशि के रूप में वितरित किया जायेगा । श्रमिकों को मजदूरी का भुगतान साप्ताहिक रूप से किया जाना अनिवार्य है । श्रम उपकर संबंधी नियमों का नियमानुसार पालन किया जाये ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: