बुधवार, 26 मार्च 2008

जिला स्तरीय सर्वदलीय सूखा राहत समिति की बैठक संपन्न

जिला स्तरीय सर्वदलीय सूखा राहत समिति की बैठक संपन्न

जनप्रतिनिधियों को दी गई सूखा राहत उपायों की जानकारी

ग्वालियर 24 मार्च 08 । जिले में सूखे की स्थिति से निपटने के लिये बनाई गई कार्ययोजना में जनप्रतिनिधियों के सुझाव शामिल हों । साथ ही यह कार्ययोजना सुनियोजित ढंग से मूर्तरूप  ले सके इस मकसद से जिला स्तरीय सर्वदलीय सूखा राहत समिति की बैठक आज जिला कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में बुलाई गई इस बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में अब तक सूखा राहत मद से 61 राहत कार्य मंजूर किये जा चुके हैं । जिनसे करीबन पौने तीन हजार श्रमिकों को रोजगार मिल रहा है । जिले के ग्रामीण अंचलों की पेयजल व्यवस्था सुदृढ़ बनाये रखने के लिये प्रभावी कदम उठाये गये हैं । जिले के 32 ग्रामों में परिवहन के जरिए पेयजल आपूर्ति की जा रही है।

       बैठक में विधायक श्री ध्यानेन्द्र सिंह व श्री कमलापत आर्य, भारतीय जनतापार्टी के जिला अध्यक्ष (ग्रामीण) श्री बज्जर सिंह गुर्जर, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से डा. अनरेस कैलासिया, सीपीआईएम के श्री राम विलाश गोस्वामी, जनतादल युनाइटेड के श्री काशीराम, सांसद प्रतिनिधि श्री राकेश शर्मा सहित अन्य राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनोद शर्मा एवं संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।

       जिला कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने बैठक में जानकारी दी कि ग्रामीण अंचल में पेयजल व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के मकसद से प्रभावी कदम उठाये गये हैं। एक ओर जहां पुराने हैंडपंपों का संधारण व नवीन हैंडपंप का खनन किया जा रहा है, वहीं बंद पड़ी नलजल योजनाओं को पुन: चालू करने के लिये भी युध्द स्तर पर प्रयास किये गये हैं । जिसके फलस्वरूप 82 पुरानी नलजल योजनाओं में से 57 योजनायें पेयजल आपूर्ति करने लगी हैं । साथ ही 78 नवीन नल-जल योजनायें भी मंजूर की गई है । उन्होंने बताया कि राज्य शासन द्वारा विद्युत वितरण कम्पनी को बड़ी धनराशि मुहैया कराई है, जिससे विद्युत राजस्व बकाया होने से बंद पड़ी नल-जल योजनाओं के पुन: चालू होने का मार्ग प्रशस्त हो गया है । कलेक्टर ने विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारियों को हिदायत दी है कि वे शासन के इस निर्णय पर तत्परता से कार्रवाई सुनिश्चित करें । कलेक्टर ने बताया कि ग्रामीण अंचलों में हैंडपंप संधारण का कार्य युध्दस्तर पर जारी रखने के लिये हर विकासखंड में एक-एक वाहन की पृथक से व्यवस्था की गई है ।

       पशुओं के चारे व उपचार के लिये बनाई गई कार्ययोजना के बारे में भी समिति के सदस्यों को विस्तार से बताया गया । ग्रीष्म ऋतु में फैलने वाली बीमारियाें की रोकथाम के लिये आयोजित किये जाने वाले विशेष स्वास्थ्य शिविरों की जानकारी भी दी गई ।

पेयजल परिवहन के प्रस्ताव जल्द भेजें

       आज संपन्न हुई सर्वदलीय समिति की बैठक में कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव ने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन ग्रामों में पेयजल स्त्रोत सूख गये हैं वहां के लिये पेयजल परिवहन के प्रस्ताव सम्पूर्ण आवश्यक कार्रवाई के पश्चात तत्काल जिले को भेजें, ताकि पेयजल परिवहन की अनुमति दी जा सके ।

       उन्होंने समिति द्वारा लिये गये निर्णय के परिपालन में विभिन्न ग्रामों के समूह में एक स्थान पर हैंडपंप संधारण सामग्री का भंडारण सुनिश्चित करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिये । उन्होंने कहा कि हैंडपंप संधारण सामग्री के परिवहन के लिये प्रत्येक विकासखंड के लिये अतिरिक्त वाहन की मांग भी जल्द भेजें, जिससे हैंडपंप संधारण का काम सुचारू रूप से चल सके ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: